Pali News: पाली जिले में एक 3 साल के बच्चे ने 5 रुपए के सिक्के का लिथियम सेल खेलते समय अचानक मुंह में निगल लिया. सेल उसके पेट में फंस गया, जिसके बाद उसे दर्द होने पर परिजनों ने उसे तुरंत हॉस्पिटल ले गए. जहां, डॉक्टर मनीष चौधरी ने एक्स-रे के माध्यम से परीक्षण किया और बच्चे के पेट में सिक्के के साइज की एक चीज देखी. डॉक्टर ने बिना देरी किए बच्चे को gestro के पास रेफर कर दिया, जहां डॉक्टर रविंद्र सिंह ने सिटी स्कैन के माध्यम से देखा कि उसकी आंत में सिक्के के समान कुछ फंसा हुआ पाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो घंटे ऑपरेशन के बाद बच्चे के पेट से सैल निकाला 
डॉक्टर रविंद्र सिंह, सर्जन डॉक्टर मनीष चौधरी, और ईएनटी के डॉक्टर गौरव कटारिया ने दो घंटे के ऑपरेशन के बाद सिक्केनूमा सेल को निकाला. बच्चा अब स्वस्थ है और हॉस्पिटल में भर्ती है. 


डॉक्टरों ने बताया कि यह ऑपरेशन समय पर किया गया है और अगर ऐसा नहीं होता तो सेल की फटकर बच्चे को जोखिम में डाल सकती थी. इस सफलता पर परिजन ने डॉक्टरों का आभार जताया और उनके साथ खुशी से मिलकर यह शुक्रिया अदा किया. यह ऑपरेशन बांगड़ हॉस्पिटल में संभावत पहला है जिसमें इस तरह का साइज का सेल निकाला गया है.


क्या था मामला


दरअसल पाली के पुलिस लाइन राजीव गांधी कॉलोनी में रहने वाले शिवराज सिंह राजपूत के 3 साल के बेटे माहिप्रताप ने 31 दिसम्बर को खेलते समय 5 रुपए आकार का रिमोट का सैल निगल लिया था. पेट दर्द की शिकायत करने पर परिजनों ने उसे तुरंत पानी पिलाया लेकिन सैल आकार में बड़ा होने के कारण बड़ी आंत तक नहीं पहुंचा और पेट में अटका रह गया.


ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! दीया कुमारी को वित्त-PWD तो किरोड़ी लाल मीणा को स्वास्थ्य की जिम्मेदारी, विभागों का बंटवारे पर लगी मुहर