Sojat, Pali: हनुमान जयंती पर्व को लेकर शहर में विशाल व ऐतिहासिक जुलूस निकाला गया. पिछले 20 दिनो से विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ता एवं आयोजक समिति के सदस्य हनुमान जयंती पर्व को हर्षोल्लास से मनाने के लिए दिन रात जुटे हुए रहें. नगर के जेतारणिया गेट स्थित वाल्मीकि समाज के हनुमान मंदिर से हनुमान जी की झांकी लेकर हनुमान चालीसा के पाठ के साथ जुलूस का काफिला चारभुजा मन्दिर, धान मंडी, सब्जी मंडी होते हुए मुख्य बाजार से होते हुए बस स्टैंड हनुमान मंदिर पहुंचा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान जयंती के इस विशाल जुलूस में 11 ध्वज वाहिनी, हनुमान जी की पालकी, संतों का रथ, विभिन्न प्रकार के करतब दिखाते अखाड़े, विभिन्न प्रकार की झांकियां, 11 घोड़े, 3 ऊंट व 7 डीजे की गुंज के साथ विशाल जुलूस निकला. दुर्गावाहिनी की कार्यकर्ताओं ने तलवारों से तरह तरह के करतब दिखाकर लोगों को हैरतअंगेज कर दिया. शहर के मुख्य बाजार में जगह जगह तोरणद्वार पर लोगों ने शोभायात्रा पर पुष्प वर्षा की. कार्यकर्ताओं के जय श्री राम के जयकारों की गुंज से पुरा शहर भगवामय हो गया. हनुमान जयंती महोत्सव समिति के एडवोकेट अध्यक्ष सुरेंद्र वैष्णव, उपाध्यक्ष डॉ. सोहन मेवाड़ा, विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष महेंद्र टांक, जिला मंत्री गजेंद्र सांखला, लोकेंद्र सिंह, महेश सांखला, नकुल कश्यप, नंदकिशोर प्रजापत, अर्जुन सोलंकी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे.


पुरे कार्यक्रम में पुलिस अलर्ट रही
शोभायात्रा में पुलिस के आला अधिकारियों भी हनुमान जयंती पर्व को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही हालांकि जुलूस में कार्यकर्ताओं के हाथ में खुलेआम तलवारें लहराती रही और कई कार्यकर्ता हथियार नुमा त्रिशुल लेकर चल रहे थे परन्तु अधिकारियों की पेनी नजर से बच नही पाए एसडीएम गोपाल जांगिड़ व डीएसपी मृत्युंजय मिश्रा ने कई कार्यकर्ताओं के पास से त्रिसुल ज़ब्त कर लिए गए जिनको लेकर अधिकारी और कार्यकर्ता के बीच नोकझोंक भी हुई. जुलूस अतिसंवेदनशील इलाके से गुजरते वक्त प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस का भरा लवाजमा पुरी तरह मौके पर मुस्तैद नजर आए.


ये रहे मौजूद
शोभायात्रा में एसडीएम गोपाल जांगिड़, डीएसपी मृत्युंजय मिश्रा, सोजत सीआई सहदेव चौधरी, तहसीलदार दीपक सांखला, सुमेरपुर सीआई रामेश्वर लाल भाटी, सोजत थानाधिकारी महावीर प्रसाद, नरेंद्र सिंह राठौड़, शिवपुरा थानाधिकारी महेश गोयल, सहित दर्जनों पुलिस के जवान व आरएसी बटालियन जुलूस में मौजूद रहे. अति संवेदनशील इलाकों में मकान की छतों पर पुलिस के जवान हवाई निगरानी के लिए तैनात थे शहर के कई इलाकों पर पुलिस व आरएसी के जवान मौजूद रहे.