Bhai Dooj 2024 Date: 2 या 3 अक्टूबर...दिवाली के बाद कब मनाई जाएगी भाई दूज? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Bhai Dooj 2024 Date: हिंदू धर्म में दिवाली का पर्व बहुत अधिक अहम है. यह त्योहार पांच दिनों तक चलता है. इसके अंतिम दिन भाई दूज मनाया जाता है. यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम संबंध का प्रतीक है.

जी राजस्थान वेब टीम Tue, 22 Oct 2024-12:38 pm,
1/5

भाई दूज का त्योहार

भाई दूज का पर्व बहन और भाई के अटूट प्रेम संबध का प्रतीक है. भाई दूज के साथ ही पांच दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. भाई दूज के पर्व हर साल की कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन होता जाता है.

2/5

इस दिन होगी है भाई दूज

कार्तिक मास द्वितीया तिथि की शुरूआत  2 नवंबर को रात में 8 बजकर 22 मिनट पर हो जाएगी. वहीं कार्तिक द्वितीया तिथि 3 नवंबर को रात में 10 बजकर 6 मिनट तक रहने वाली है.  उदया तिथि में द्वितीया तिथि 3 नवंबर को होने के कारण भाई दूज का पर्व 3 नवंबर को मनाया जाएगा.

3/5

भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त

3 तारीख को सुबह में 11 बजकर 39 मिनट तक सौभाग्य योग होगा. इसके बाद शोभन योग की शुरुआत हो जाएगी. इसलिए भाई दूज के दिन पूजा के लिए और भाई को तिलक करने के लिए सबसे शुभ मुहूर्त 11 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

4/5

पर्व का क्या है महत्व

भाई दूज का पर्व प्रसिद्ध त्यौहार है. ये त्योहार भाई बहन के बीच मान सम्मान और प्रेम प्रकट करने का एक तरीका है. इस दिन सभी बहनें अपने भाई के लिए व्रत करती हैं और उन्हें तिलक करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं.

5/5

भाई दूज का धार्मिक महत्व

भाई दूज का धार्मिक महत्व भी है. पौराणिक कथाओं के अनुसार कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि पर यम अपनी बहन के घर पहंचे थे. वहां अपनी बहन द्वारा किए गए आदर सत्कार से प्रसन्न होकर उन्होंने वरदान दिया कि जो भाई बहन इस दिन यमुना में स्नान करके यम पूजा करेंगे, उसे मृत्यु के बाद यमलोक नहीं जाना होगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link