International Tiger Day: राजस्थान बन रहा बाघों का घर, इतनी पहुंची TIGERS की संख्या

International Tiger Day: राजस्थान में रणथम्भौर और सरिस्का के अलावा तीन और टाइगर रिजर्व हैं. राजस्थान में बाघ संरक्षण का यह कदम आज दुनिया की नजर में मिसाल बन चुका है. राजस्थान में बाघों की संख्या 132 तक पहुंच गई है, जो अब तक की सर्वाधिक है, जबकि पिछले साल यह संख्या 120 ही थी.

अमन सिंह Mon, 29 Jul 2024-3:06 pm,
1/7

रणथम्भौर और सरिस्का

राजस्थान में रणथम्भौर और सरिस्का के अलावा तीन और टाइगर रिजर्व हैं.राजस्थान में बाघ संरक्षण का ये कदम आज दुनिया की नजर में मिसाल बन गया है. हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को बाघों के संरक्षण के प्रति जागरुक करना है.

2/7

कुल 54 टाइगर रिजर्व

वर्तमान समय में दुनिया भर के 70 फीसदी से ज्यादा बाघों की आबादी भारत में है. इस समय भारत में कुल 54 टाइगर रिजर्व हैं. जिसमें से राजस्थान में रणथम्भौर और सरिस्का के अलावा तीन और टाइगर रिजर्व हैं. राजस्थान में बाघ संरक्षण का ये कदम आज दुनिया की नजर में मिसाल बन गया है.

 

3/7

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व

राजस्थान में बाघों की संख्या 132 तक पहुंच गई है, जो अब तक की सर्वाधिक है, जबकि पिछले साल यह संख्या 120 ही थी. टाइगर कैपिटल के रूप में विख्यात सवाई माधोपुर का रणथम्भौर टाइगर रिजर्व अपने दामन में 73 बाघों को जगह दिया हुआ है. रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में 24 बाघ, 30 बाघिन और 19 शावक भी शामिल हैं. 

4/7

सरिस्का टाइगर रिजर्व

राजस्थान में पिछले साल बाघों की संख्या 120 ही थी. दुनिया के पश्चिमी हिस्से में सर्वाधिक बाघ राजस्थान में ही हैं. सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 43 हैं, जिनमें से 13 वयस्क बाघ, 15 वयस्क बाघिन और 15 शावक शामिल हैं.

5/7

रामगढ़ विषधारी अभ्यारण्य

राजस्थान में बढ़ती बोघों की संख्या से हाड़ौती के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 5 हो चुकी है. बूंदी के रामगढ़ विषधारी अभ्यारण्य को अब राज्य सरकार ने राज्य के चौथे टाइगर रिजर्व का दर्जा दे दिया है. रामगढ़ विषधारी अभ्यारण्य को अब रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व कहा जाएगा.

 

6/7

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व चार जिलों में फैला हुआ है. इसमें 759 वर्ग किमी का क्षेत्र शामिल है. इसमें 417 वर्ग किमी का एक कोर क्षेत्र और 342.82 वर्ग किमी को कवर करने वाला एक बफर जोन है. मुकुंदरा में अभी 2 बाघ मौजूद हैं. मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में एक टाइगर और एक टाइग्रेस मौजूद है.

 

7/7

विषधारी टाइगर रिजर्व

बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में एक टाइगर, दो टाइग्रेस और दो शावक मौजूद है. साथ ही अलावा करौली-धौलपुर के जंगलों में रणथम्भौर से निकलकर आए 9 बाघ भी इस प्रोजेक्ट को साकार कर रहे हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link