B-12: बी12 की कमी के न्यूरोलॉजिकल लक्षणों के बारे में जानें

विटामिन बी12 की कमी से मस्तिष्क में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, विटामिन बी12 से होने वाली समस्या को नजरअंदाज करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है और अगर ऐसे लक्षण दिखें तो व्यक्ति को जल्द ही डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

Mon, 27 Nov 2023-6:13 pm,
1/5

मस्तिष्क की कमजोरी

विटामिन बी12 की कमी के कारण मस्तिष्क को सही मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में कठिनाई हो सकती है, इससे व्यक्ति में चक्कर आना, दर्द, बेहोशी जैसी स्थिति पैदा हो सकती है.

 

2/5

दर्द

विटामिन बी12 की कमी नर्वस सिस्टम में हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे हाथों और पैरों में दर्द हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप चलने या खड़े होने में कठिनाई हो सकती है.

 

3/5

संवेदनशीलता में कमी

विटामिन बी12 की कमी के कारण नर्वस सिस्टम की संवेदनशीलता में कमी आ सकती है, जिससे व्यक्ति में अंधापन, अत्यधिक भूख आदि जैसी शारीरिक और मानसिक कठिनाइयाँ हो सकती हैं.

 

4/5

मूड में बदलाव

विटामिन बी12 की कमी से नर्वस सिस्टम में समस्या हो सकती है, जिसके कारण रोगी को मूड स्विंग, उदासी और अवसाद का सामना करना पड़ सकता है.

 

5/5

बाल झड़ना

विटामिन बी12 की कमी कारण बालों के झड़ना शुरु हो सकती है, नर्वस सिस्टम की कमी के कारण ब्लड सर्कुलेशन में कमी हो सकती है जो बालों के पोषण को प्रभावित करती है.

 

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link