Shardiya Navratri 2024: इस नवरात्र मां दुर्गा की डोली पर सवारी क्या बिगाड़ सकती है बनते काम, जानें क्या होगा प्रभाव?

Shardiya Navratri 2024: इस वर्ष शारदीय नवरात्रि में माता दुर्गा पालकी पर सवार होकर आ रही हैं. शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी, जिसका समापन दशहरा के दिन 12 अक्टूबर को होगा.

जी राजस्थान वेब टीम Wed, 11 Sep 2024-11:04 am,
1/5

शारदीय नवरात्र 2024

हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. साल में चार बार मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. एक शारदीय नवरात्र, दूसरा चैत्र तथा दो गुप्त नवरात्रि होती हैं. इन नौ दिनों में मां के 9 रुपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है.

2/5

3 अक्टूबर ने नवरात्र का होगा आरंभ

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024 से होने जा रही है. इसका समापन 12 अक्टूबर 2024  दशहरा के दिन होगा. माना जा रहा है कि इस बार की मां की सवारी लोगों के जीवन में उथल-पुथल मचा सकती है.

3/5

पालकी पर सवार होकर आएंगी मां

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि में माता दुर्गा पालकी पर सवार होकर आने वाली हैं. इस दौरान माता रानी की विधि विधान से पूजा आराधना की जाएगी. वहीं माना जा रहा है कि पालकी में मां का आना शुभ संकेत नहीं है. 

4/5

फैलेंगी बीमारियां!

माता दुर्गा डोली पर आना अशुभ संकेत माना जाता है. माना जा रहा है कि अगले छह महीने यानी चैत्र नवरात्रि तक मानव जीवन के स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर देखने को मिल सकता है. लोग मौसमी बीमारी से परेशान होंगे. वहीं प्राकृतिक आपदा की संभावना है.

5/5

घट स्थापना का शुभ मुहूर्त

इस बार नवरात्र पर घट स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6:14 से लेकर सुबह 7:21 तक रहेगा. दूसरी तरफ अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:45 से लेकर दोपहर 12:33 तक रहेगा. इस समय के दौरान मां की स्थापना करना शुभ माना जाएगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link