OM Birla : लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला का नाम NDA ने तय कर लिया है. आपको बता दें स्पीकर पद की दौड़ में आंध्र प्रदेश भाजपा की अध्यक्ष डी पुरंदेश्वरी के साथ ही प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब का भी नाम शामिल था. लेकिन आखिर में बाजी एक बार फिर से ओम बिरला ने मारी है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें : आखिर मदन दिलावर ऐसे बयान देते क्यों हैं ?


राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले DNA का मुद्दा BJP के लिए बन सकता है कोढ़ में खाज !

कोटा में डोटासरा ने खुले मंच से दी आईजी को धमकी- कहां घुटनों के बल ना चलाया तो मेरा नाम .....

ऊंट पर बैठकर आज संसद आएगें राजकुमार रोत, चुनाव प्रचार के दौरान ऊंट के इस्तेमाल पर हुआ का मामला दर्ज


ओम बिरला कौन है ?
ओम बिरला ने राजस्थान के कोटा लोकसभा सीट से 41,139 से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत हासिल की. इसके साथ ही ओम बिरला ने सियासी गलियारे में माने जाने वाले एक मिथक को भी तोड़ा है, दो दशकों के बाद दोबारा चुनाव जीतने वाले लोकसभा अध्यक्ष बन चुके हैं. 


आपको बता दें कि 1999 के बाद कोई भी लोकसभा अध्यक्ष फिर से चुनाव जीतकर सदन में नहीं पहुंच पाया था. जबकिबिरला ने इस बार जीत की हैट्रिक लगा दी है. ओम बिरला ने साल 2014 से पहले तीन बार राजस्थान विधानसभा में कोटा से विधायक बन चुके है. फिर साल 2019 में सांसद बिरला ने 2,79 लाख वोटों से जीत दर्ज कर ली थी.




बीजेपी की युवा शाखा के लिए सालों का तक काम करने के बाद ओम बिरला, बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के संपर्क में आए और जिनमें पीएम मोदी और अमित शाह का नाम भी शामिल है. ये ही वजह रही कि साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए आगे किया.


पुरानी संघ के कार्यकर्ता ओम बिरला ने 2003 में कोटा दक्षिण सीट पर कांग्रेस के दिग्गज शांति धारीवाल को हराया था और लगातार तीन बार विधायक बने. अपनी राजनीतिक पकड़ के साथ साथ कोटा में जमीन से जुड़े कामों में हमेशा आगे रहने वाले ओम बिरला का कद समय के साथ लगातार मजबूत हुआ है.