Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में लगातार हो रही बरसात से किसानों की चिंता फिर बढ़ गई है. कटाई के बाद खेतों में खड़ी फसल के भीग जाने से किसान मायूस है. जिन किसानों की फसले खेतों में खड़ी है उनमें भी खराब होने की आशंका जताई जा रही है. भारतीय अफीम किसान विकास समिति ने किसानों के लिए मुआवजे की मांग की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल प्रतापगढ़ जिले में बीते दो दिनों से लगातार हो रही बरसात अब किसानों के लिए आफत बन गई है. वर्तमान में कई स्थानों पर सोयाबीन की फसल की कटाई की जा रही है और फसल को काटकर खेतों में रखा गया है. कई स्थानों पर इस दौरान हुई बरसात के बाद खेतों में पानी भी भर गया और कटी हुई फसल भीग गई.


किसानों को काफी नुकसान हुआ है. आगामी दो दिनों तक मौसम विभाग द्वारा बरसात की चेतावनी दी गई है. ऐसे में किसानों की चिंता और बढ़ गई है. भारतीय अफीम किसान विकास समिति के जिला अध्यक्ष मोहनलाल कुमावत ने बताया कि जिले में लोगों की आजीवीका मुख्य स्रोत कृषि है. 


बरसात के कारण कई स्थानों पर किसानों की फसले तबाह हो गई है, जिससे किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है. बीमा कंपनियों द्वारा फसल बीमा के नाम पर किसानों से राशि तो ले ली जाती है, लेकिन फसल खराबे की कोई क्षतिपूर्ति उन्हें प्रदान नहीं की जाती है. कुमावत ने प्रशासन से अपील की है कि खेतों में खड़ी और कटाई के बाद पड़ी फसलों के नुकसान का आकलन किया जाए और यथा समय किसानों को मुआवजा प्रदान कर राहत प्रदान की जाए.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!