Pratapgarh: प्रतापगढ़ जिले के धरियावद उपखंड क्षेत्र में आज एक अजीब ही मामला सामने आया. यहां करीब 11 जैन समाज के युवाओं ने अचानक अपने सर मुंडवा लिया. दरसल झारखंड राज्य के गिरिडीह जिले में जैन समाज के सबसे बड़े तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल बनाए जाने की अधिसूचना जारी किए जाने के बाद से ही जैन समाज के द्वारा लगातार इसका विरोध किया जा रहा है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले लम्बे समय से जैन समाज के चल रहे विरोध के बाद भी सरकार द्वारा अब तक अपना निर्णय नहीं बदला गया है. इसके बाद से ही जैन समाज में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है. कल सोशल मिडिया पर धरियावद उपखंड क्षेत्र के पारसोला कस्बे में रहने वाले एक युवक रौनक जैन ने झारखण्ड सरकार के विरोध में सम्मेद शिखर जी को धार्मिक स्थल बनाने की मांग को लेकर अपना सर मुंडवा कर एक वीडियों सोशल मिडिया पर वायरल कर दिया.


 इसके बाद से ही जैन समाज के कई और युवा भी इस पहल के साथ जुड़ गए और आज धरियावद उपखंड मुख्यालय पर करीब 11 जैन समाज के युवाओं ने सम्मेद शिखर जी को धार्मिक स्थल घोषित करने की मांग करते हुए विरोध के रूप में मुंडन करवा कर विरोध प्रदर्शन किया है. जैन समाज श्री सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल घोषित करने की अधिसूचना का कड़े रुप से विरोध करते हुए सम्मेद शिखर को संरक्षित तीर्थ स्थल का दर्जा प्रदान कर भारत सरकार द्वारा जारी की गई. अधिसूचना को निरस्त करने के निर्देश जारी करने की मांग कर रहा है.


Reporter- Vivek Upadhyay