Pratapgarh News: राजस्थान सरकार की घोषणा के अनुसार इसी वर्ष वन विभाग की ओर से गौतमेश्वर में बनाई गई लवकुश वाटिका से तीर्थ का नजारा और ज्यादा आकर्षक हो गया है. वहीं, अब और भी कार्य के लिए यहां साढ़े 47 लाख रुपए के कार्य के प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजे गए हैं. इनकी स्वीकृति होने पर आगामी माह से कार्य शुरू किए जाएंगे. इससे कार्य होने के बाद यहां गौतमेश्वर तीर्थ को चार चांद लगेंगे. इससे यहां का सौंदर्य और भी निखरेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 गौरतलब है कि प्रसिद्ध तीर्थ गौतमेश्वर के पास वन विभाग की ओर से पहाड़ियों के बीच में 85 लाख रुपए की लागत से लवकुश वाटिका बनाई गई थी.जिससे यहां धार्मिक पहचान के साथ पर्यटक स्थल के रूप में भी पहचान मिलने लगी है. इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे हैं. जिससे गौतमेश्वर में धार्मिक और दर्शनीय पर्यटन बढ़ा है.


करीब 5 किलो मीटर का इकोट्रेल बना


यहां लव कुश वाटिका में प्रथम चरण में कई कार्य कराए गए. इसमें करीब 5 किलो मीटर का इकोट्रेल बनाया गया है. जिसमें पैदल चलने पर वन में गुजरने का संपूर्ण अनुभव होगा.क्षेत्रीय वन अधिकारी दारासिंह राणावत ने बताया कि इसमें लव कुश वाटिका,झोंपे,वॉच टावर,सोलर पॉवर से संचालित इरिगेशन सिस्टम,वन चौकी,एनिकट रिपेयर कर पाथ बनाया गया. इसके साथ ही यहां विभिन्न प्रकार के पौधे भी लगाए गए हैं.


 जीआई वायर बांध कर रास्ता बनाया 


इकोट्रेल के दो ट्रैक बनाए गए. छोटा 2 किलोमीटर और एक करीब चार किलोमीटर का बनाया गया. इसमें छोटे ट्रैक में गौतमेश्वर के एक साइड से दूसरे साइड आने के लिए एनीकट को रिपेयर करके उसके उपर जीआई वायर बांध कर रास्ता बनाया गया.


लवकुश वाटिका में द्वितीय चरण में कई कार्य कराए जाएंगे. इसमें चिल्ड्रन गार्डन विकसित करना और इसमें झूले,चकरी, फिसलपट्टी बनाई जाएगी. पाथ-वे पर जगह-जगह सीढ़ियों का निर्माण किया जाएगा. ओवर हेड टैंक का निर्माण,साइनेज ऑफ ट्रीज,साइनेज ऑफ वॉच टॉवर बनाया जाएगा.


विभिन्न स्थानों पर आकर्षक पेंटिंग बनाई बनाने के साथ वनरक्षक चौकी का निर्माण किया जाएगा. यहां बनी शिकारगाह का नवीनीकरण आकर्षक लुक दिया जाएगा. मुख्य दरवाजे के पास इंटरलॉकिंग,पक्की दीवार का निर्माण और पौधरोपण किया जाएगा. इसके साथ ही शिकारगाह का भी नवीनीकरण किया जाएगा.


रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय


ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather News: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, बारिश पर लगा ब्रेक