Pratapgarh: विश्व आदिवासी दिवस के विशेष मौके पर जिले भर में आदिवासी समुदाय द्वारा जिले भर में जुलूस निकालकर अपनी परम्परा और संस्कृति का बखान किया है. आदिवासियों के मूलभूत अधिकारों की सामाजिक, आर्थिक और न्यायिक सुरक्षा के लिए हर साल 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस को मनाया जाता है. ऐसे में जिलेभर में आज विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान आदिवासी समाज की ओर से जिलेभर में कई आयोजन किए जा रहे हैं. शहर समेत गांवों में शोभायात्राएं निकाली जा रही है, जिसमें आदिवासी समाज के लोग अपने पारम्परिक वेशभूषा में शामिल हुए, जिसमें वे अपने पारम्परिक वाद्ययंत्र, ढोल-नगाडों के साथ लोकगीत और लोकनृत्य, गैर नृत्य का प्रदर्शन कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें - राजस्थान में बढ़ते कोरोना के बीच स्वाइन फ्लू एक्टिव, राजस्थान के यह मंत्री हुए पॉजिटिव


आदिवासी समाज की ओर से हाई रोड स्कूल परिसर में सभा का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग शामिल हुए. इससे पहले डीजे और ढोल नगाड़ों और पारम्परिक वाध्ययंत्रों के साथ जिला मुख्यालय पर भी भव्य जुलूस निकाला गया. इस जुलूस में बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग हाथों में आदिवासी समुदाय के प्रमुख हथियार तीर कमान और गोपण के साथ नजर आए. जिला मुख्यालय पर निकला यह जुलूस अब तक का सबसे बड़ा जुलूस है. 


जुलूस के दौरान पुलिस को भी काफी मसक्कतों का सामना करना पड़ा. शहर में यातायात व्यवस्था से लेकर कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस को कड़ी मेहनत करनी पड़ी. बड़ी तादात में आदिवासी समुदाय के लोगों की भीड़ के बीच पुलिस ने शहरभर में चाक-चौबंद करने पड़े सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने ड्रोन और शहर की छतों पर पुलिस बल को तैनात कर जुलूस पर नजर रखी.


Reporter: Vivek Upadhyay


प्रतापगढ़ की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं...


Weather Update: राजस्थान में मानसून की बेरुखी, जानें अगले 24 घंटों में मौसम का हाल


रंजीता कोली मेरी छोटी बहन, लेकिन बचपना छोड़े सांसद, क्यों बिना बताए रात को रुट चेंज किया - विश्वेंद्र सिंह


Aaj Ka Rashifal : आज मंगलवार को तुला को प्रमोशन चाहिए तो बॉस को करें खुश, सिंह को मिलेगी खुशखबरी