Rajsamand: राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह का शुभारंभ राजसमंद कलेक्टर नीलाभ सक्सेना किया. इसी के तहत राजसमंद के कांकरोली में स्थित राजकीय बालकृष्ण उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर राजसमंद कलेक्टर सक्सेना ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जीवन में किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का बेहतर होना जरूरी है इसलिये हमें दोनों ही पहलुओं पर अनुशासित रह कर बराबर ध्यान देकर सशक्त होना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेहतर स्वास्थ्य के लिये सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान हो या एनिमिया मुक्त राजस्थान हमें इसका महत्व समझना है तथा लाभ लेकर आगे बढ़ना है. उन्होंने बच्चों से कहा कि आपको ये छोटी - छोटी बातें अभी भले ही महत्वहीन लगे लेकिन आपके अध्यापकों और परिजनों द्वारा बताई और समझाई गई बातों पर आप अनुशासित रह कर अमल करें तो आप जीवन में किसी भी क्षेत्र में जायें निश्चित ही सफलता प्राप्त करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेलना भी जरूरी है और आप सभी खूब खेले, खूब पढ़ाई करें और जीवन में आगे बढ़ें.


स्कूल के प्राचार्य प्रमोद पालीवाल ने जिला कलेक्टर सक्सेना एवं अन्य अतिथियों का स्वागत उपरना औढ़ा कर किया एवं स्वागत उद्बोधन में जिला स्तरीय शैक्षिक एवं प्रशैक्षिक गतिविधियों के संचालन में विद्यालय की भूमिका पर प्रकाश डाला. बता दें कि जिले में कृमि मुक्ति की शुरूआत जिला कलेक्टर सक्सेना ने अपने हाथों से बच्चों को दवा वितरण करके की. डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ ताराचंद गुप्ता ने कृमि मुक्ति दिवस के आयोजन के महत्व एवं ऐलबेंडजॉल के उपयोग एवं जिले में अभियान के क्रियान्वयन पर विस्तार से जानकारी दी.


वहीं सीएमएचओ डॉ. प्रकाश चन्द्र शर्मा ने सभी अतिथियों का कार्यक्रम में आने पर आभार व्यक्त किया तथा बताया कि आज जिले के सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 5 लाख से अधिक बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाई जा रही है, जो बच्चों के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगी. एलबेंडाजॉल टेबलेट बच्चों के शारीरिक विकास, हिमोग्लोबीन स्तर एवं पोषण के साथ ही बौद्धिक विकास के लिये काफी महत्वपूर्ण है इसलिये सभी बच्चो को इसको लेना चाहिए.


ये भी पढ़ें- देश में अब पहली बार मेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में होगी, हिंदी विश्वविद्यालय भोपाल ने तैयार की MBBS की तीन किताबें