Rajsamand: 21 जून को विश्वभर के सभी लोगों को 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मना रहे हैं, इसी के चलते अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजस्थान के राजसमंद जिले में कुल 218 स्थानों पर योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस योग कार्यक्रम में स्थानीय लोगों, जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी योग करते हुए योग दिवस को मनाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस मौके पर कुम्भलगढ़ दुर्ग पर आयोजित हुए कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने शिरकत की, इस दौरान उन्होंने योगार्थियों के साथ योग किया तो वहीं उन्होंने संबोधित ​भी किया. उन्होंने कहा कि पहले लोग सुबह उठकर चक्की पीसा करते थे, खेतों में जाकर कार्य किया करते थे और अन्य कार्य करते थे और उस समय योग हो जाता था लेकिन आज के युग में लोग सुबह 10 बजे तक सोए रहते हैं और इसी के चलते शारीरिक श्रम के अभाव में कई बीमारियां जन्म ले लेती है. ऐसे में सुबह जल्दी उठकर योग करना संजीवनी बूटी के बराबर है. 


वहीं केंद्रीय राज्यमंत्री चौधरी ने यहां के किसानों को नई टेक्नोलॉजी से जुड़ने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करने की भी बता कही है. बता दें कि राजसमंद कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे. इसी के तहत आज जिले में सफल आयोजन हो पाया है. वहीं जिला मुख्यालय पर जेके गार्डन में भी योगार्थियों ने योग किया, जिसमें स्थानीय लोगों के साथ-साथ अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी भाग लिया हैं.


आपको बता दें कि इसी तरह खंड स्तरीय कार्यक्रम और ग्राम पंचायत स्तर पर भी योग दिवस मनाया गया. बता दें कि खंड स्तरीय कार्यक्रम स्थल आमेट में तेरापंथ सभा भवन, भीम में पाटिया का चौड़ा मेला ग्राउंड भीम, देवगढ़ में करणी माता मेला ग्राउंड कुंभलगढ में सती का छापर, नाथद्वारा में दामोदर स्टेडियम लालबाग, रेलमगरा में मेला ग्राउंड रेलमगरा में आयोजित हुआ है.


Reporter: Devendra Sharma


यह भी पढ़ें - 


सुबह जल्दी उठकर योग करना संजीवनी बूटी के बराबर है: केंद्रीय राज्यमंत्री कैलाश चौधरी


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें