Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने आज “भविष्य की उड़ान” संवाद कार्यक्रम के तहत कलेक्टर चैम्बर में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान भविष्य की उड़ान संवाद सवाई माधोपुर एप लॉन्च किया. जिला कलेक्टर ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए सवाई माधोपुर जिले में चलाये जा रहे नवाचार “भविष्य की उड़ान” संवाद कार्यक्रम के बारे में मीडिया को विस्तार से जानकारी भी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलेक्टर ने बताया कि किसी के भी आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. शिक्षा ना मिले या वह बीच में ही छूट जाये तो व्यक्ति के जीवन की दशा एवं दिशा दोनों बदल जाती हैं. बेटों के समान बेटियों को भी करियर गाइडेंस का समान अवसर देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस नवाचार को प्रारम्भ किया है.


  Weather Today : इन 8 जिलों में होगी बारिश, 40-50 किमी की रफ्तार से चलेगी हवाएं, कई जगह गिर सकती है बिजली, मौसम विभाग का अलर्ट


इससे बालिकाओं को करियर की नई उम्मीद जगी है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि संवाद कार्यक्रम के तहत बालिकाओं को 3 समूहों में जिनमें कक्षा 9 से 12 तक विद्यालयों में अध्ययनरत, कॉलेज में अध्ययनरत बालिकाओं एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की महिला प्रतिभागी शामिल हैं.


उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय कोर समूह का गठन किया गया है जो विद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों में जाकर बालिकाओं से संवाद कर विभिन्न अकादमिक एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में उपयुक्त अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहा है.


उन्होंने बताया कि बालिकाओं को ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के साथ-साथ परीक्षाओं के वस्तुनिष्ठ प्रश्न तैयार कर मॉक टेस्ट लिए जा रहे है. जिसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली परीक्षार्थियों को सम्मानित किया जाएगा.


Report- Arvind Singh


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें