Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर शहर आज 261 वर्ष का हो गया. सवाई माधोपुर शहर की स्थापना जयपुर के तत्कालीन महाराजा सवाई माधोसिंह प्रथम द्वारा 1763 में की गई थी. सवाई माधोपुर शहर के 261वे स्थापना दिवस को प्रशासन द्वारा सवाई माधोपुर उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. शहर के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो दिवसीय कार्यक्रम
शहर के 261 वे स्थापना दिवस के अवसर पर आज सुबह सवेरे जिला कलेक्टर डॉक्टर खुशाल यादव व पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन ने रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में विधिवत रूप से पूजा अर्चना की और दो दिवसीय कार्यक्रमों का विधिवत रूप से शुभारंभ किया. इसके पश्चात रामसिंहपुरा के राजीव गांधी संग्रहालय में आयोजित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करके अवलोकन किया. इसके उपरांत बजरिया के नगर परिषद परिसर में सवाई माधो सिंह प्रथम की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. इस मौके पर समारोह का भी आयोजन किया गया.



भव्य शोभा यात्रा का आयोजन 
 जिसे संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर डॉक्टर खुशाल यादव ने सवाई माधोपुर की स्थापना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी. साथ ही स्थापना दिवस के अवसर पर दो दिवसीय कार्यक्रमों में नागरिकों से शिरकत करने का आह्वान किया.स्थापना दिवस के अंतर्गत भेरू दरवाजे से भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें कई कलाकार विभिन्न वेशभूषाओं में सुसज्जित होकर नाचते गाने तथा अपने विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन करते हुए दिखाई दिए , जो लोगों की खास आकर्षण का केंद्र बने रहे. शोभायात्रा में बड़ी तादाद में महिलाएं स्कूली बच्चे आदि भी मौजूद रहे.


विधायक डॉक्टर किरोडी लाल मीणा 
 शोभायात्रा का समापन शहर स्थित राजबाग मैदान पहुंचकर हुआ. जहां पर भी भव्य समारोह का आयोजन किया गया.  समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. जहां विभिन्न स्कूली बच्चों ने बैंड का प्रदर्शन किया तथा कलाकारों ने अपने अद्भुत नृत्य की प्रस्तुतियां भी दी . कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के कृषि मंत्री एंव सवाई माधोपुर विधायक डॉक्टर किरोडी लाल मीणा भी मौजूद रहे. 


यह भी पढ़ें:हेलमेट नहीं पहनने वालों की खैर नहीं ! सरकार ने लिया बड़ा फैसला