Sawaimadhopur News: सवाई माधोपुर जिले में यूरिया खाद की जबरदस्त किल्लत से किसान परेशान है. स्थिति यह है कि किसानों को जहां कहीं भी खाद आने की सूचना मिलती है, वहां किसानों का सैलाब उमड़ पड़ता है. ऐसा ही नजारा चौथ का बरवाड़ा कस्बे में देखने को मिला. जहां कस्बे के मुख्य बाजार में एक खाद डीलर के यहां खाद आने की सूचना मिली, तो यहां हजारों लोग इकट्ठा हो गए. भारी भीड़ के चलते बाजार में धक्का-मुक्की एवं जाम की स्थिति बन गई. जिसके बाद पुलिस ने सभी किसानों को पुलिस थाने बुलाया एवं कतार लगाकर खाद वितरित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार खाद डीलर के पास 700 खाद के कट्टे आये, वहीं खाद लेने के लिए हजारों किसान डीलर की दुकान पर पहुंच गए. गौरतलब है कि किसानों को इस समय सरसों एवं अन्य फसलों के लिए यूरिया खाद की आवश्यकता है. वहीं सरकार के मिसमैनेजमेंट के चलते अन्नदाता खाद के लिए भटकने को मजबूर है. जिले की अधिकतर सहकारी समिति में खाद उपलब्ध नहीं है. ऐसे में किसानों के सामने खासा परेशानी खड़ी हो गई है. जहां भी थोड़ा बहुत खाद उपलब्ध हो रहा है, वहां पुलिस को मशक्कत करनी पड़ रही है.


किसानों को लाईन में लगकर एक आधार कार्ड दिखाने पर दो खाद के कट्टे वितरित किए जा रहें हैं. खाद कम होने एवं किसानों की भीड़ अधिक होने से धक्का-मुक्की के बीच किसान खाद लेने को मजबूर है, लेकिन आधे से अधिक किसानों को वापस निराश लौटना पड़ा रहा है. कृषि सहायक अधिकारी ज्वाला प्रसाद शर्मा ने बताया कि जैसे ही जहां खाद पहुंच रहा है, वहां किसानों की भीड़ उमड़ रही है. जैसे-तैसे करके खाद का वितरण किया जा रहा है.


Reporter - Arvind Singh


खबरें और भी हैं...


Joint Pain in Winter: जोड़ों के दर्द से राहत के ये आसान तरीके जान लेंगे, तो नहीं होंगे सर्दियों में परेशान


राज्यमंत्री जाहिदा खान ने फिर पहनी 51 हजार की माला, विरोध कर रही महिलाओं ने कहा कि गंदे पानी में चल कर बताओ


युवक को बेरहमी से पीटा, फिर सिर के बाल काटे और वीडियो सोशल मीडिया पर कर दिया वायरल