Sawai Madhopur News: रेलवे की ओर से यात्रियों को आरामदायक सफर के लिए शुरू की गई वंदे भारत ट्रेन रनिंग मुख्यालयों के बीच आपसी वर्चस्व की भेंट चढ़ती नजर आ रही है. ट्रेन की शुरूआत के दिन ही संचालन को लेकर हुए घमासान के बाद दूसरे ही दिन गुरुवार को फिर से आगरा व गंगापुर रनिंग स्टाफ आपस में भिड़ गए. विवाद इतना बढ़ गया कि गार्ड डिब्बे को जबरन खोलने के चक्कर में शीशा ही टूट गया. वहीं बात मारपीट तक पहुंच गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मारपीट के आरोप


इस दौरान स्टाफ ने एक दूसरे के विरूद्ध छीना झपटी व मारपीट के आरोप लगाए है. वहीं आगरा क्रू जीआरपी थाने में एक दूसरे के खिलाफ मामला दर्ज कराने पहुंच गये. ट्रेन संचालन को लेकर पहले आगरा फिर गंगापुरसिटी में भिड़े क्रू समय रहते नहीं रूके. ट्रेन से चालक दल को रेल कर्मचारी ने नीचे उतारा.


मामला हुआ दर्ज


वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के सहायक महामंत्री कामरेड नरेश मालव एवं लोको शाखा के अध्यक्ष उदय सिंह मीणा ने रनिंग स्टाफ के ज्वलंत विषयो पर कोटा मंडल की अपर मंडल रेल प्रबंधक आर आर सिंह से साथ मुलाकात कर विस्तार से चर्चा की. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन एवं सहायक मंडल मंत्री प्रकाश शर्मा ने बताया कि चर्चा में यूनियन की ओर से सहायक महामंत्री कामरेड नरेश मालव और लोको शाखा अध्यक्ष कॉम उदय प्रकाश मीणा ने इस दौरान चर्चा में राय रखी है. उन्होंने कहा कि उपस्थित रेल अधिकारी अपर मंडल रेल प्रबंधक आर आर सिंह एवं वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी ,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक एवं वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर कर्षण परिचालन के समक्ष यूनियन का पक्ष रखते हुए आगरा में कोटा मंडल के स्टाफ के साथ अभद्रता और मारपीट पर कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई.


जबलपुर कार्यालय के आदेश हो सकते हैं लागू


वंदे भारत यात्री गाड़ी के संचालन के लिए महाप्रबंधक जबलपुर कार्यालय के आदेश को लागू करने की बात कही. इस पर रेल प्रशासन ने यूनियन पदाधिकारीयों को आश्वस्त किया है कि वंदे भारत गाड़ी के संचालन के विषय में जारी मुख्यालय के आदेशों को लागू करवाने हेतु उच्च स्तर पर प्रयास जारी है. फिर भी आगरा मंडल नही माना तो कोटा मंडल के पहले हाल्ट गंगापुर सिटी में स्टाफ चेंज कराने की जिम्मेदारी रेल प्रशासन की होगी.


रेल प्रशासन लेगा जिम्मेदारी


रेल प्रशासन ने यूनियन को आश्वस्त किया है कि यह भी सुनिश्चित किया जायगा कि बिना स्टाफ चेंज हुए गाड़ी को सिग्नल नहीं दिया जाय. इसी प्रकार यूनियन की मांग पर की मांग पर कोटा से आगरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में स्टाफ को सुरक्षा हेतु क्रू एवम गार्ड के साथ एक एक रेलवे सुरक्षा बल के सुरक्षाकर्मी भेजा जायेगा. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष हरी प्रसाद मीणा ने बताया चर्चा में यूनियन ने पदाधिकारीयों ने ने मांग रखी कि आगरा मंडल द्वारा कोटा मंडल के कर्मचारियों की झूठी शिकायते थानो में की गई है. इन पर कोई कार्यवाही नहीं होनी चाहिए , जिस पर प्रशाशन ने यूनियन को आश्वस्त किया है कि इन झूठी शिकायतो पर संज्ञान नही लिया जाएगा.


यूनियन ने आंदोलन करने की धमकी दी


इसी प्रकार लोको पायलट के लाइन बॉक्स हटाने के मुख्यालय के आदेश का यूनियन ने कड़ा विरोध दर्ज कराया और कहा कि एआईआरएफ के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा और वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने इस पर रेलवे बोर्ड से आदेश संशोधित करवाने हेतु वार्ता की है, जिसके फलस्वरूप संशोधित आदेश जारी होंगे तब तक कोटा में कोई लाइन बॉक्स बंद नहीं होगा अन्यथा यूनियन जोरदार आंदोलन करेगी.


ये भी पढ़ेंः ब्यूरोक्रेसी को लेकर आमने-सामने आए गहलोत-राजेंद्र राठौड़, X पर चलाए सियासी तीर...


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!