Khatu shyam Ji: राजस्थान की खाटू नगरी में बाबा श्याम का मंदिर स्थित है, जो आज के समय में एक तीर्थस्थल बन चुका है. खाटू श्याम बाबा को लखदातार, हारे के सहारे, भगवान श्री कृष्ण के कलयुगी अवतार, शीश के दानी के नाम से पुकारा जाता है. खाटू श्याम बाबा का कलियुग का देवता कहा जाता है. श्याम बाबा का जन्मदिन उनके भक्तों के एक खास उत्सव है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऐसे तो बाबा श्याम का जन्मदिन पूरे देश में मनाया जाता है लेकिन खाटू नगरी में बाबा श्याम के बर्थडे की एक अलग ही धूम होती है. बाबा के बर्थडे मनाने के लिए पूरे भारत से भक्त कई दिन पहले ही खाटू नगरी आने लगते हैं, जिसके चलते वहां पैर रखने की भी जगह नहीं होती है. 



बाबा श्याम के जन्मदिन के अवसर पर खाटू नगरी में दो दिवसीय मेला भरता है. बाबा के जन्मदिन पर खाटू नगरी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जाती है. इस दौरान पूरी खाटू नगरी श्याममय हो जाती है. 


 
खाटू श्याम बाबा का जन्मदिन कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की 11वीं तिथि यानी देवउठनी एकादशी को मनाया जाता है, जिसका भक्तों के लिए खास महत्व है. इस दिन बाबा के सभी भक्त बाबा का जन्मदिन धूमधाम से मनाते हैं. वहीं, साल 2024 में बाबा श्याम का जन्मदिन 12 नवंबर, मंगलवार को मनाया जाएगा, जिसको लेकर तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. 


 
खाटू श्याम के जन्मदिन पर बाबा और मंदिर को फूलों से सजाया जाता है. बाद में बाबा श्याम को इत्र से नहलाया जाता है. वहीं, पूरे भारत से आए सभी भक्त बाबा हाथों में रंगीन निशान लेकर आते हैं.



सभी भक्त  श्याम बाबा की जय, खाटू नरेश की जय, शीश के दानी की जय आदि के जयकारे लगाते हैं, जिससे पूरे खाटू नगरी गूंज उठती है. साथ ही बाबा के भक्त दरबार में मावा केक चढ़ाते हैं. इसके अलावा होटलों व धर्मशालाओं में श्याम जन्मोत्सव के कार्यक्रम होते हैं.