Khatu Shyam Ji: राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी के विश्व विख्यात खाटूधाम में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव आज बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर मंदिर को भव्य रुप से सजाया गया है,  जिसके लिए सभी बातों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबा के दरबार में पिछले कुछ सालों में कृष्ण जन्माष्टमी पर भारी भीड़ देखने के मिलती है. आज जैसे ही 12 बजेंगे कान्हा की किलकारी गूंजेगी  और नन्द के आनन्द भयों जय कन्हैयालाल के जयकारों से गुंजायमान करते देश के कोने से आए भक्त आपस में बधाईया देंगे. 


यह भी पढ़ेंः सचिवालय कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष को चार्जशीट देने का विरोध, कर्मचारियों ने की नारेबाजी


दुल्हन की तरह सजा बाबा का दरबार 
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बाबा श्याम के दरबार को विधूत रोशनी से आकर्षक रूप से सजाया गया है. श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 


इस समय खाटूश्याम मंदिर के पट रहेंगे बंद 
आपको बता दें कि रात्रि में बाबा श्याम का पंचामृत से स्नान होगा. इस दौरान दर्शनार्थियों के लिए पट बंद रहेंगे. मंदिर बंद होने का समय रात 10 बजे से मध्य रात्रि 12 बजे तक रहेगा. लखदातार का पंचामृत से स्नान के पश्चात रात्रि 12 बजे कृष्ण जन्म पर बाबा श्याम की विशेष आरती के साथ भूवन मोहन का जन्मोत्सव मनाया जाएगा तथा पंजीरी, फलों और चरणामृत वितरित किया जाएगा. 


यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather: कृष्ण जन्माष्टमी पर राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी


पंचामृत और पंजीरी से खुलेगा उपवास 
मान्यता है कि बाबा श्याम के मंदिर से मिले पंचामृत और पंजीरी से श्रद्धालु अपने दिन भर के उपवास को खोलते हैं. कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया, जिसके चलते यहां भारी भीड़ देखने को मिल रही है.