क्या आपको पता है खाटू श्याम जी की तस्वीर किस दिशा नें लगानी चाहिए?

Khatu Shyam Ji: पुराने समय से ही हिंदू धर्म के लोग कई सारे देवी-देवताओं की पूजा करते आ रहे हैं. कहते हैं कि पूजा करने से इंसान को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. आज पूरी दुनिया खाटू श्याम को पूज रही है. इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे कि खाटू श्याम की तस्वीर किस दिशा नें लगानी चाहिए?

स्नेहा अग्रवाल Tue, 13 Aug 2024-3:39 pm,
1/5

पूजा-पाठ का फल

अगर आप घर में भगवान की मू्र्ति की स्थापना कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि उसका मुख सही दिशा में हो. कहते हैं कि मूर्ति का मुख सही दिशा में ना होने से पूजा-पाठ का फल नहीं लगता है. 

 

2/5

सकारात्मक ऊर्जा

पौराणिक कथाओं में मंदिर हो या घर, भगवान का मुख पूर्व दिशा में होना चाहिए क्योंकि पूर्व दिशा में सकारात्मक ऊर्जा की दिशा कहा जाता है. ऐसे में खाटू श्याम जी की तस्वीर भी पूर्व दिशा में लगानी चाहिए. 

 

3/5

शुभ

पूर्व दिशा में सूरज उगता है, इस वजह से इस दिशा में शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि पूजा करते वक्त उत्तर दिशा में मुख होना चाहिए. उत्तर दिशा की तरफ मुख करके बैठेंगे तो घर में प्रवेश करने वाले भगवान का हाथ जोड़कर अच्छे से स्वागत कर पाएंगे.  

4/5

खाटू कस्बे

खाटू श्याम जी का मंदिर राजस्थान के सीकर जिले के खाटू कस्बे में स्थित है, जहां लाखों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. बाबा के दरबार से कोई भक्त खाली नहीं आता है. 

5/5

तीन अभेद्य बाण

खाटू श्याम जी भीम के पोते और घटोत्कच के बेटे बर्बरीक हैं. बताया जाता है कि बाबा ने शिव जी को प्रसन्न कर उनसे तीन अभेद्य बाण प्राप्त किए थे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link