Sikar: सीकर जिले के श्रीमाधोपुर शहर में आज भरतपुर में चल रहे सैनी समाज द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर सैनी समाज के आंदोलन को समर्थन देते हुए आसपास के गांवों तथा स्थानीय सैनी समाज के लोगों ने आज आरक्षण की मांग को लेकर एसडीएम कार्यालय पहुंचें. यहां जमकर नारेबाजी कर एसडीएम कार्यालय में पी.डी.सैनी संयोजक माली सैनी आरक्षण आन्दोलन संघर्ष समिति के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्ञापन के अनुसार सैनी, माली, कुशवाह, शाक्य, मौर्य समाज राजस्थान में लगभग 12% आबादी वाला बहुसंख्यक समाज है. यह समाज अधिकांश रूप से गांवों में निवास करता है, यह शांतिप्रिय, ईमानदार एवं कर्मठ समाज है.


पर यह समाज आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक दृष्टि से बहुत पिछड़ा एवं गरीब है. ज्यादातर लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते हैं. पहले भी इस समाज ने अपनी जायज मांगों के लिए कई बार मांगे सरकार के सामने रखी है.


और 12% अलग से आरक्षण के लिए भरतपुर-आगरा हाईवे तथा प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर चल रहे आंदोलनों का समर्थन करते हुए सरकार से समाज की वाजिब मांगों को शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण करने का आह्वान किया. कहा कि सैनी, माली, कुशवाह, शाक्य, मौर्य समाज वर्तमान लोकप्रिय सरकार के यशस्वी मुख्यमंत्री जी से निवेदन है कि इस शांति प्रिय समाज को 12% अलग से आरक्षण का हक प्रदान किया जाए. 


इस आंदोलन में शहीद हुए मोहन सिंह सैनी के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता, परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देते हुए उन्हें शहीद का दर्जा दिलवाने की मांग की.


साथ ही में कड़े शब्दों चेतावनी देते हुए कहा कि यदि समय रहते मांगे नहीं मानी गईं तो समाज को उग्र आन्दोलन पर उतरना पड़ेगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार की होगी. इस दौरान काफी संख्या में सैनी समाज के लोग उपस्थित रहे.


ये भी पढ़ें- भारत के इस छोटे से कस्बे की लड़की बनी IAS ऑफसिर, लगती हैं बिल्कुल एक्ट्रेस