Sikar: देश को सर्वाधिक शहीद और सैनिक देने वाले शेखावाटी अंचल में अग्निपथ योजना का विरोध लगातार जारी है. सीकर में विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है, रोज धरने और प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं कई जगह पर प्रदर्शन हिंसक भी हो चुका है. 22 से अधिक लोग इस मामले में गिरफ्तार किए जा चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- सीकर: एसएफआई ने अग्निपथ योजना के विरोध में सांसद आवास पर किया प्रदर्शन


सीकर जिले में अग्निपथ योजना का लगातार विरोध युवाओं द्वारा किया जा रहा है. युवाओं का कहना है कि अग्निपथ योजना युवाओं के हितों पर कुठाराघात है. शेखावाटी में सेना में भर्ती होना एक परंपरा रही है, लेकिन अब 4 साल के लिए भर्ती से युवाओं में निराशा है. युवाओं का यह भी कहना है कि पिछले 3 साल में भर्ती नहीं होने से कई हुआ ओवरेज हो चुकी कई भर्ती परीक्षा में पास हो चुके हैं. उनका भी अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है.


युवा इस अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे हैं. कई राजनीतिक दलों ने भी इसका विरोध शुरू कर दिया है सीकर जिले में कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों और कई बेरोजगार संगठन अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. श्रीमाधोपुर नीमकाथाना में विरोध प्रदर्शन काफी हिंसक हो गया था. इसके बाद आगजनी, रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ एटीएम में तोड़फोड़ कई वाहनों में युवाओं द्वारा तोड़फोड़ की गई थी.


इस मामले में 22 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, इसके बाद अभी तक हिंसक प्रदर्शन तो नहीं हुआ है, लेकिन अग्निपथ योजना के विरोध में रोज किसी न किसी संगठन के द्वारा कस्बों में और सीकर शहर में प्रदर्शन किए जा रहे हैं और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन देकर अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की जा रही है. 


प्रदर्शनकारियों का कहना है कि युवाओं को सेना में भर्ती नियमित नहीं होने से उनमें भविष्य के प्रति आशंका और अनिश्चितता बनी रहेगी, 4 साल बाद सब आपस आ जाएगा उसे फिर से तैयारी करनी पड़ेगी ऐसे में इस योजना से सेना में भर्ती होने का युवाओं का क्रेज कम होगा. युवाओं का कहना है कि इस योजना को वापस लिया जाए. फिलहाल सीकर जिले में धरना प्रदर्शन का दौर अग्निपथ योजना के विरोध में जारी है.