Sikar News: बाबा श्याम का लक्खी मेला शुरू हो गया है आज चौथे दिन बाबा श्याम के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी चारों तरफ केसरिया ध्वज़ लहरा रहें तो "हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा" के जयकारों से पूरे खाटू नगरी गुंजायमान हो गई है, खाटूधाम बाबा श्याम के रंग में सराबोर है. इस बार मंदिर कमेटी और जिला प्रशासन ने श्याम भक्तों को बेहतरीन दर्शन के लिए अनेक नवाचार किए हैं तो वहीं भक्त बाबा के दरबार में पहुंचकर मन्नते मांग रहे हैं, इस बार बाबा के मेले में करीबन 40 लाख श्याम श्याम भक्त पहुंचने की संभावना है श्याम भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर कमेटी ने व्यवस्थाओं को अंजाम दिया है जहां रोज एक लाख दर्शनार्थियों बाबा के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं. एकादशी को बाबा का मुख्य मेला होगा इस बार लक्खी मेले में सुरक्षा के लिए नवाचार करते हुए घुड़सवार जवानों की तैनाती भी की गई है हर सेक्टर में एक जांच अधिकारी जो 24 घंटे तैनात रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों के पास करीब 15 किलोमीटर की क्षमता के वायरलेस सेट के साथ पुलिस कर्मी तैनात है और पूरे मेला क्षेत्र पर वायरलेस प्रणाली और सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है.पुरा मेला क्षेत्रफल में ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है, सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर भी निर्देश दिए जा रहे हैं पूरा मेला क्षेत्र में 320 के करीब सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं कैमरा और ड्रोन को सीधा मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय मंदिर कमेटी ऑफिस और अभय कमांड सेंटर और कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है बाबा श्याम के लक्खी मेले में 24 घंटे भक्तों के लिए बाबा श्याम के दर्शनों की सुविधा रहेगी. इस दौरान जिला व पुलिस प्रशासन के साथ श्याम मंदिर कमेटी की ओर से भी श्याम भक्तों के लिए माकूल इंतजाम किए गए हैं, मंदिर परिसर में भक्तों को प्रसाद चढ़ाने के लिए 30 पॉइंट बनाए गए हैं और खाटू की धर्मशालाए फुल हो चुकी है. जगह-जगह सामाजिक संगठनों व सेवाभावी लोगों की ओर से शिविर व भंडारे लगाए जा रहे हैं. धर्मशाला में भजन कीर्तन सहित विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हो रहे हैं बाबा श्याम का लखी मेला 4 मार्च तक चलेगा बाबा श्याम का रोज बंगाली कारीगरों द्वारा फूलों से श्रृंगार किया जा रहा है


मेले में अलग-अलग पॉइंट पर मेडिकल टीम भी तैनात की गई हैं हरिवंश 67 चिकित्सकों की टीम पूरे मेले में अपनी सेवाएं दे रही हैं इसके अलावा एंबुलेंस की तमाम व्यवस्थाएं मेला क्षेत्र में की गई हैं साथ हीं किसी भी तरीके की अप्रिय घटना और कंट्रोल करने के लिए प्रशासन श्री श्याम मंदिर कमिटी ने तमाम इंतजाम बात किए  हैं. अलग-अलग पॉइंट्स पर दर्जनों दमकल तैनात की गई है किसी भी तरीके की अनहोनी की घटना पर कंट्रोल करने के लिए दमकल तैनात की गई ताकि समय रहते हुए अप्रिय घटना को रोका जा सके.


मेले में हर रोज बाबा का फूलों से विशेष भव्य श्रंगार किया जा रहा है बंगाली कलाकारों द्वारा हर रोज देश और विदेश से मंगाए गए फूलों से बाबा का भव्य आलोक एक श्रृंगार किया जा रहा है और इत्र की महक श्याम के दरबार को महका रही है. सुगम तरीके से हो रहे हैं दर्शन श्री श्याम मंदिर कमेटी पुलिस एवं प्रशासन की ओर से इस बार व्यवस्था की गई है उससे श्रद्धालु काफी खुश नज़र आ रहे हैं पहले जहां जिग जैग लगाए गए थे उन जिगजैग को हटाकर के वहां से सीधे ही मंदिर में 14 लाइन से श्रद्धालु प्रवेश कर रहे हैं, इससे पहले केवल 4 ही लाइन मंदिर में प्रवेश होती थी जिससे श्रद्धालुओं की भीड़ और धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब 14 लाइनें सीधे मंदिर मंडप में प्रवेश करने के चलते श्याम भक्तों आराम से बाबा श्याम के दर्शन कर मन्नतें मांग रहे हैं. श्रद्धालुओं का कहना है कि इस बार व्यवस्थाएं बहुत बेहतरीन है और बाबा श्याम के बहुत ही आराम से दर्शन कर पा रहे हैं.