Sikar Weather: राजस्थान के जिला सीकर के फतेहपुर इलाके में सर्दी का सितम बरकरार है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र के अनुसार फतेहपुर में आज का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया. जिसके चलते सर्दी का प्रकोप बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े: Eco Sensitive Zone Meeting को स्थगित करने की रिणवा ने की मांग, बैठक के दौरान कलेक्टर से कही यह बात 


सर्दी  के कारण जनजीवन प्रभावित
फतेहपुर एवं क्षेत्र में सर्दी का सितम जारी रहने की वजह से सामान्य जनजीवन पर अब असर पड़ने लगा है. सुबह से शाम तक सर्दी अपने तीखे तेवरों के कारण लोगों की दिनचर्या को केफी प्रभावित करने लगी है, जिससे लोग काफी परेशान बोने लगे है. 


ग्रामीण शीध्र ही गांव की ओर प्रस्थान करने लग रहें
इसी के साथ सांझ होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले ग्रामीण शीध्र ही गांव की ओर प्रस्थान करने लग जाते है. लोग गर्म लिबास में भी नजर आने लगे है और ठंड से बचने के लिए लगें ने जगह-जगह अलाव जलाकर तापते नजर आ रहें है. 


यह भी पढ़े: पार्किंग के नाम पर रास्ता अवरुद्ध, यात्रियों और आमजन को हो रही भारी परेशानी 


 


अलाव जला कर सर्दी से बचने का जुगाड़
सुबह सुबह गिरने वाली सर्दी का आलम यह है कि बडे़ बुजर्ग देर से बिस्तरों से बाहर निकल कर सूर्यदेव की धूप के सामने बैठ कर सर्दी से निजात पाने की जुगत करते है. जबकि बाहरी क्षेत्र हाइवे सहित चाय पान की दुकानों के सामने लोग अलाव जला कर सर्दी से बचने का जुगाड़ करते देखे जा रहें है. 


उतरी हवाओं के कारण सर्दी में बढ़ोतरी
वहीं सुबह-सुबह ओस की बूंदे भी पौधों के पत्तों पर बर्फ की परत के रूप में जमी हुई नजर आ रही है. कृषि अनुसंधान केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार उतरी हवाओं के कारण सर्दी में बढ़ोतरी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. कृषि अनुसंधान केन्द्र के अनुसार आज का न्यूनतम तापमान 3.5डिग्री दर्ज किया गया है. वही बात करे सोमवार कि तो न्यूतम तामपा गिरावट के साथ 3.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री दर्ज किया गया था. 


यह भी पढ़े: हिल स्टेशन माउंट आबू का पारा फिर लुढ़का माइन्स में, दिसंबर में दूसरी बार तापमान माइनस में हुआ दर्ज