President Draupadi Murmu News : राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू मंगलवार और बुधवार को सिरोही जिले के आबूरोड और माउंट आबू दौरे पर हैं. द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे के तहत मंगलवार शाम को सिरोही जिले के आबूरोड शहर स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्थान के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन में पहुंची. राष्ट्रपति उदयपुर से मंगलवार शाम 4.50 बजे विशेष विमान से मानपुर हवाई पट्टी पहुंची. यहां से राष्ट्रपति का काफिला सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था के बीच ब्रह्माकुमारी संस्थान पहुंचा. यहां राष्ट्रपति ने आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के तहत आध्यात्मिक सशक्तिकरण से स्वर्णिम भारत का उदय सम्मेलन का उद्घाटन किया.



माउंटआबू मार्ग पर यातायात बाधित रहेगा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार और बुधवार को राष्ट्रपति दौरे को देखते हुए जिला पुलिस द्वारा आबूरोड और माउंट आबू जाने वाले मार्ग के लिए ट्रैफिक एडवाईजरी जारी की गई है जिससे पर्यटक और आमजन को कोई परेशानी ना हो.बुधवार 4 जनवरी को दोपहर 12 से 02 तक आबूरोड शहर से तलेटी होते हुए व किवरली पुलिया से आमथला तलेटी से माउंटआबू मार्ग पर यातायात बाधित रहेगा. बुधवार 4 जनवरी को दोपहर 12 से 02:00 तक आबूपर्वत से आबूरोड मार्ग पर यातायात बाधित रहेगा.



कार्यक्रम में पहुंचने के बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि युद्ध और कलह के वातावरण में विश्व समुदाय समाधान के लिए भारत की ओर देख रहा है. आज हमारा देश अपनी रक्षा के साथ पूरे विश्व में शांति के लिए प्रयास कर रहा है. भारत दुनिया में अग्रदूत की भूमिका निभा रहा है. माउंट आबू से शुरू हुआ ये अभियान सभी देशवासियों को सशक्त बनाने और समाज को सशक्त बनाने में संबल प्रदान करेगा. प्रत्येक मनुष्य मानसिक शांति के लिए प्रयास कर रहे हैं, चाहे वो किसी देश, जाति, संप्रदाय के हों. शांति भी भोजन-पानी की तरह आवश्यक है. संस्थान इसी क्षेत्र में कार्य कर शांति-आनंद के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहा है.



उन्होंने कहा कि भारत इस समय जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है, जिसकी थीम है वसुधैव कुटुम्बकम यानी वन अर्थ वन फैमिली, वन फ्यूचर। अपनी संस्कृति के आधार पर हमारा देश आध्यात्मिक व नैतिकता के निर्माण के लिए सक्रिय है.


महिलाओं पर अत्याचार को लेकर जताई चिंता


राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि कलयुग अब ज्यादा हो गया है. हमें कलयुग की मानसिकता को खत्म करना होगा. हमें प्रयास कर मन में सदगुणों को अपनाते हुए आगे बढ़ना होगा. राष्ट्रपति ने देश में हो रही महिला अत्याचार की घटनाओं पर चिंता जताते हुए कहा कि देश में बेटियों पर अत्याचार की जो भी घटनाएं हो रही है. बहनें ही शक्ति बनकर आगे आएं और लोगों के अंदर सतगुणों को जागरूक करें. बहनें ही स्नेह, प्रेम, आत्मयीता से लोगों के भीतर जो गलत भावनाएं है, उसे खत्म करने का कार्य करेगी. लोगों के मन में आध्यात्मिक भाव जागृत हो रहा है. वह दिन अब ज्यादा दूर नहीं, जब हम आध्यात्मिक रूप से सशक्त बनेंगे.