Anupgarh: ग्राम पंचायत 20 एलएम के 4 गांवों के किसानों ने टेल तक पानी नहीं पहुंचने के कारण जालुवाली माइनर पर आंदोलन शुरू किया है. इस आंदोलन में काफी संख्या में महिलाएं धरने पर बैठी हैं. वहीं सरपंच प्रतिनिधि गुरदीप सिंह और अध्यक्ष कुलबीर सिंह ने आमरण अनशन शुरू किया है. किसानों ने आंदोलन के दौरान प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और आंदोलन को उग्र करने की चेतावनी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टेल तक पानी नहीं पहुंचने के कारण जालुवाली माइनर पर आंदोलन
अनूपगढ़ की ग्राम पंचायत 20 एलएम के सिंचाई पानी को गांव 5,6,7 और 8 जेएम में टेल तक पहुंचाने की मांग को लेकर जालुवाली माइनर पर काफी संख्या में ग्रामीणों ने महिलाओं सहित अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया है. सरपंच प्रतिनिधि गुरदीप सिंह और अध्यक्ष कुलबीर सिंह ने आमरण अनशन शुरू किया है. सरपंच प्रतिनिधि गुरदीप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में सिंचाई सुविधा के लिए सरकार द्वारा नहर को पक्का किया जा चुका है परंतु अभी तक टेल के किसानों को सभी मोघे और हेड रिसेट नहीं होने के कारण पूरा पानी नहीं मिल रहा है. पूर्व में भी इन चारों गांवों के किसानों ने 6 जून 2022 को जालुवाला माइनर पर धरना लगाया था और टेल तक पानी पहुंचाने की मांग की गई थी.


सिंचाई विभाग के जेईएन और एईएन द्वारा कमेटी बनाकर जांच की गई थी
पूर्व में किए गए आंदोलन के बाद सिंचाई विभाग के जेईएन और एईएन द्वारा कमेटी बनाकर जांच की गई थी जिसमें टेलो पर 3 हिस्से पानी ही पहुंचना पाया गया था. इस बार भी अधिकारियों के द्वारा लगातार किसानों को नहर बंदी होने का बहाना बनाकर टाल मटोल की जा रही है. टेल तक पानी नहीं पहुंचने के कारण किसानों की फसल गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी खराब हो सकती है.


ये भी पढ़ें- जंगली सुअर पर अजगर का अटैक, 5 मिनट में कर गया चट फिर हिलना-डुलना हुआ मुश्किल देखें VIDEO


समस्या से प्रशासन को कई बार अवगत करवाया जा चुका
अध्यक्ष कुलबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समस्या से प्रशासन को कई बार अवगत करवाया जा चुका है मगर प्रशासन के द्वारा कोई भी कार्यवाही नहीं की गई इसलिए मजबूरन 4 गांवों के किसानों के द्वारा आंदोलन को दोबारा शुरू किया गया है आज धरने पर अमृतपाल सिंह ढिल्लो, निशान बराड़, भाग सिंह,लखविंदर सिंह, संतोष बिश्नोई, देवेंद्र सिंह, अंग्रेज सिंह, हरपाल सिंह, बलदेव सिंह सहित काफी संख्या में महिलाएं सहित अन्य किसान बैठे.


Reporter-Keldeep Goyal