Sri-Ganganagar: दीपावली के अवसर पर प्रशासन के द्वारा पटाखों की अस्थाई दुकानें भीड़भाड़ के इलाके से दूर दशहरा मैदान में लगवाई गई है. आज दुकानदारों के द्वारा पटाखों की दुकानों में पटाखे लगाकर उनकी बिक्री शुरू कर दी है. दहशरा मैदान में आज उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया ने पटाखों का बाजार का निरीक्षण किया और दुकानदारों को सरकार की गाइडलाइन की पालना करने के लिए भी निर्देशित किया है. प्रशासन के द्वारा पटाखों की अस्थायी दुकानों के आसपास सुरक्षा के विशेष बंदोबस्त किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपखण्ड अधिकारी ने नगरपालिका को दिए आवश्यक निर्देश
निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी ने नगरपालिका के कनिष्ठ अभियंता मनफूल राम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि फायर बिग्रेड की गाड़ी मौके पर हर समय मौजूद रहनी चाहिए तथा लोगों के आवागमन के लिए भी पूर्ण रूप से जगह होनी चाहिए. वहीं नगरपालिका का एक कर्मचारी भी लगाने के निर्देश उन्होंने दिए.


प्रशासन ने जारी किए 31 अस्थाई लाइसेंस
दीपावली पर्व को लेकर पटाखा विक्रेताओं को स्थानीय प्रशासन द्वारा कस्बे से बाहर अस्थायी रूप से पटाखे बेचने के लिए जगह चिन्हित की गई है. नगरपालिका के कनिष्ठ अभियंता मनफूल राम ने बताया कि प्रशासन से कुल 31 लोगों को पटाखा बेचने के लिए अस्थायी लाइसेंस लिए है, इन लाइसेंस धारी पटाखा बेचने वाले दुकानदारों को दशहरा मैदान में अस्थायी रूप से जगह दुकानें लगाने के लिए दी गई है.


इस दौरान प्रशासन ने पटाखे बेचने के लिए लाइसेंस लेने वाले सभी दुकानदारों को निर्देश दिए हैं कि पटाखा बेचने के तहत सरकार के सभी नियमों की पालना पूर्ण रूप से किया जाना अति आवश्यक होगा. इस दौरान मिट्टी की बाल्टियां, पानी का ड्रम, अग्निशमन यंत्र आदि मौके पर प्रत्येक दुकानदार को रखने होंगे.


दुकानदारों को अपनी दुकान के बाहर लाइसेंस की कॉपी चस्पा करने के साथ ही स्टॉक रजिस्टर भी लगाना होगा. नियमों की पालना के तहत दुकानदार सिर्फ ग्रीन आतिशबाजी ही बेच पाएंगे. उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया ने आमजन से अपील की है कि राज्य सरकार के अनुसार ही पटाखों की खरीद करें और सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग करें.


Reporter- Kuldeep Goyal


ये भी पढ़ें- 


चौरासी में रात को परिवार के साथ बुजुर्ग ने खाया खाना, सुबह घर के पास पेड़ से लटका मिला शव!


राजस्थान में 2 घंटे ही कर सकेंगे दिवाली पर आतिशबाजी, इन जिलों में पटाखों पर लगा बैन