अनूपगढ़ में बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, गवाह हैं ये तस्वीरें

Anupgarh News: अनूपगढ़ क्षेत्र में बुधवार देश शाम तक तेज हवा के साथ बरसात हुई थी और कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई थी. बुधवार शाम को ही बरसात किसानों के लिए आफत बन गई है. घड़साना की धान मंडी में किसान अपनी फसलों को बेचने के लिए लेकर आए थे मगर बरसात के पानी की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण तेज हवा और बरसात के कारण धान मंडी में रखी हुई फसल बरसात के पानी से खराब हो गई है. अनूपगढ़ के कई गांव में खेतों में कटाई की गई फसल के साथ-साथ खेतों में खड़ी फसल भी तेज हवा और बरसात के कारण खराब हो गई है. किसानों ने प्रशासन से बरसात और ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की एवज में मुआवजे की मांग की है. बरसात के कारण खराब हुई फसलों को लेकर कृषि विभाग भी गंभीर हो गया है. कृषि विभाग के सहायक निदेशक रामनिवास चौधरी ने पर्यवेक्षकों हुए नुकसान की रिपोर्ट तुरंत प्रभाव से बनाने के निर्देश दिए हैं.

जी राजस्थान वेब टीम Thu, 10 Oct 2024-1:56 pm,
1/5

घड़साना धान मंडी में हुआ नुकसान

घड़साना के किसानों ने बताया कि मंडी समिति द्वारा पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. उन्होंने बताया कि ने मंडी समिति की लापरवाही के चलते किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. धान मंडी में कुछ किसान अभी भी फसल के पास खड़े पानी को निकालने का प्रयास कर रहे हैं ताकि फसल को बचाया जा सके. 

2/5

किसानों को काफी नुकसान हुआ

धान मंडी के व्यापारी केशव पारीक ने आज बताया कि धान मंडी में पानी निकासी का अभाव होने के कारण पानी भर गया. नालों के पास लगाई हुई ढेरियां पानी की चपेट में आ गई और अधिकतर ढेरियां बहकर पानी में बह गई, जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है.

3/5

नालियां साफ करवाने के लिए निर्देश दिए

मंडी समिति की सचिव खुशबू ने बताया कि बरसात के कारण किसानों को बहूत नुकसान हुआ है. उन्होंने बताया कि पानी की निकासी के लिए टैंकर ,मोटर , पंप सिस्टम मौके पर मंगवा कर पानी निकालना का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नालियों की सफाई एवं जल निकासी का कार्य व्यापार मंडल भवन का है. व्यापार मंडल को समस्या से अवगत करवा कर जल्द से जल्द नालियां साफ करवाने के लिए निर्देश दिए हैं.

4/5

खेतों में फसलों को हुआ नुकसान

अनूपगढ़ के गांव 26 ए के किस रखपाल सिंह ने बताया कि इन दिनों किसानों ने अपने खेतों में फसल को काट कर रखा हुआ है और वहीं खेतों में फसलें भी खड़ी है. तेज हवा और बरसात के कारण गांव 35, 36 एपीडी, 28 ए, 29 ए, 31 ए, 33 ए, 35 ए सहित अन्य गांवो में किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

5/5

कृषि विभाग ने रिपोर्ट बनाने के दिये निर्देश

सहायक निदेशक कृषि विस्तार राम निवास गोदारा ने बताया कि कई क्षेत्र से ओलावृष्टि के समाचार मिले हैं. इस संबंध में कृषि पर्यवेक्षकों को रिपोर्ट बनाने के लिए निर्देशित किया है. इसके अलावा तेज हवाओं से कई स्थानों पर नरमा आदि फसल के पौधे गिर गए, जिससे उत्पादन प्रभावित होने के पूरे आशंका है. पतरोड़ा गांव और आसपास के चकों में तेज बारिश के साथ हुई हल्की ओलावृष्टि के समाचार प्राप्त हुए हैं. बदले मौसम में जहां एक तरफ किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. वहीं सरसों की बिजान के लिए बरसात फायदेमंद है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link