Gharsana,Anupnagar,Sriganganagar News: श्रीगंगानगर जिले के अनूपनगर के घड़साना में भारत माला सड़क के निर्माण के दौरान प्रयुक्त की गई अमानक सामग्री की पोल खुल रही है. भारतमाला हाईवे के दौरान बने नालों के ऊपर पुल का निर्माण किया गया था. जो भारतमाला को लिंक सड़कों से जोड़ते है. इन पुलों के निर्माण के लिए प्रयुक्त सामग्री के मानक एनएचएआई द्वारा तय किए गए थे. ताकि इन पुलों को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो बावजूद इसके इन पुलों के निर्माण में संबंधित फर्म द्वारा तय मानकों की अवहेलना करते हुए अमानक सामग्री का प्रयोग किया गया था. जिस कारण घड़साना स्थित कुपली तिराहे पर एक बार फिर नाले की पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई.

 


 

 इससे पूर्व भी तीन बार यह  पुलिया क्षतिग्रस्त हुई थी. परंतु संबंधित अधिकारियों ने कोई विशेष कार्रवाई नहीं की परंतु समाचार पत्रों में प्रकाशन के बाद संबंधित प्रशासन हरकत में आया और आनन-फानन में पुलिया का निर्माण कर दिया . और अब दो   दिन पूर्व रात को एक ट्रक के गुजरने के बाद पुलिया फिर से टूट गई. गनमित रही की जान माल की हानि नहीं हुई. एक बार पहले भी पुलिया टूटने के बाद भी भारतमाला प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग करते हुए पुल का निर्माण किया. जिस कारण यह पुलिया फिर से क्षतिग्रस्त होकर गिर गई.

 

 आसपास के दुकानदारों ने बताया कि रात के अंधेरे में टूटी पुलिया नजर नहीं आती जिससे कई बार हादसा होते होते बचा 2 दिन पूर्व भारत माला के अधिकारी क्षतिग्रस्त हुई पुलिया को देखने मौके पर पहुंचे. परंतु इसका निर्माण कार्य शुरू नही करवाया. आसपास के दुकानदारों ने बताया कि यदि पुलिया एनएचएआई के तय मानकों के अनुसार बनती तो इतनी बार क्षतिग्रस्त नहीं होती. परंतु संबंधित फर्म अपनी मनमर्जी से पुलिया का निर्माण करवा रहा है. जिस कारण पुलिया बार-बार क्षतिग्रस्त हो रही है. और ना जाने आगे भी कितनी बार क्षतिग्रस्त होगी.

Reporter: Kuldeep Goyal