Sri Ganga Nagar: सेवा भारती के सतीश नागपाल ने बताया कि अनूपगढ़ की मजहबी सिख बस्ती में रहने वाली लड़की के विवाह में यह भात भरा गया है. इस भात में सेवा भारती के लगभग 80 पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल हुए और सभी के सहयोग से धूमधाम से यह भात भरा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लड़की के परिजनों के द्वारा सेवा भारती के कार्यकर्ताओं का तिलक लगाकर स्वागत किया गया.सेवा भारती के द्वारा भात भरे जाने पर उनका आभार व्यक्त किया. सेवा भारती के पदाधिकारियों ने लड़की के विवाह में भोजन और टेंट की व्यवस्था की जिम्मेदारी भी उठाई है. गौरतलब है कि सेवा भारती के द्वारा पूर्व में भी पिछड़ी बस्ती की लड़कियों के विवाह में भात भरने का पुनीत कार्य किया जा चुका है.


दिया जरूरत का घरेलू सामान


सेवा भारती के रमेश निम्मीवाल ने बताया कि आज इस भात में लड़की को जरूरत का घरेलू सामान दिया गया है.इसमें एक डबल बेड,गद्दा,गर्मी और सर्दी के बिस्तर,ड्रेसिंग टेबल,अलमारी,पंखा, घरेलू बर्तन, चार कुर्सी एक मेज, वस्त्र सहित अन्य सामान दिया है.


सेवा भारती के राम रतन गुप्ता ने बताया कि पूर्व की भांति इस बार भी सेवा भारती के द्वारा लड़की के विवाह में टेंट और भोजन की व्यवस्था भी ली गई है. सेवा भारती के कार्यकर्ताओं के द्वारा विवाह में यह व्यवस्था की जाएगी. सेवा भारती के वरिष्ठ कार्यकर्ता दयाराम जाखड़ ने बताया कि सेवा भारती पिछड़ी बस्तियों के लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित करती है.


उन्होंने बताया कि सेवा भारती पूर्व संपूर्ण भारत में शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक और स्वावलंबन को लेकर पिछड़ी बस्तियों में कार्य कर रही है. सामाजिक आयाम के तहत सेवा भारती के द्वारा पिछड़ी बस्ती की जरूरतमंद कन्याओं का विवाह सम्मानजनक तरीके से मामा और बुआ बनकर करवाया जाता है, ताकि उनके स्वाभिमान को कोई ठेस ना पहुंचे.


ये भी पढ़ें- Sikar: श्रीमाधोपुर में सैनी समाज आरक्षण को लेकर आक्रोशित,एसडीएम कार्यालय में की नारेबाजी