Raisinghnagar: राजस्थान के रायसिंहनगर में बालिका शिक्षा को लेकर सरकार कितना भी कदम उठाए, लेकिन आज भी ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी विद्यालय में क्रमोन्नत नहीं होने से छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. गांव के सरकारी विद्यालय को क्रमोन्नत करवाने की मांग को लेकर आज स्कूल की छात्र छात्राओं ने उपखंड कार्यालय के बाद प्रदर्शन किया. इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण भी शामिल रहें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- रायसिंहनगर कांग्रेस के सत्याग्रह आंदोलन में नजर नहीं आए पार्टी के दो पूर्व विधायक,आखिर क्या है वजह


एसएमसी अध्यक्ष ग्रामीण मांगीलाल मेघवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि चक ततारसर 50 एनपी में प्राथमिक स्कूल में कक्षा 8 में 25 विद्यार्थी उतीर्ण हुए हैं. राज्य सरकार द्वारा 1958 से स्थापित विद्यालय को क्रमोन्नत नहीं किया गया है, जिसने अब वर्तमान में शिक्षा लेने के लिए स्कूल के छात्र छात्राओं को 5 किलोमीटर दूर अन्य स्कूल में पढ़ाई के लिए जाना होगा, जिसमें रास्ता काफी कच्चा और रतीला है. 


आपको बता दें विद्यालय के छात्र-छात्राओं का कहना है कि वह विद्यालय में अपनी टीसी नहीं कटवाएंगे. गांव के ही इसी विद्यालय में आगामी पढ़ाई करेंगे. वहीं शिक्षा विभाग द्वारा मांगने में मांग पूरी नहीं होने पर 5 जुलाई से विद्यालय के बार अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया जाएगा. 


गौरतलब है कि पूर्व विधायक सोना देवी बावरी द्वारा भी कल कई विद्यालयों को क्रमोन्नत कराने की मांग को लेकर शिक्षा मंत्री से मुलाकात की थी, लेकिन इस विद्यालय का नाम शामिल नहीं है. उपखंड कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन के दौरान ग्रामीण वीरू राम, लक्ष्मण नायक, गोविंद राम नायक गुरु ग्राम नायक, राम द मऊर्शन बिश्नोई, शहीराम डागला, राणाराम, संतराम आदि ग्रामीण भी मौजूद रहें.


Reporter: Kuldeep Goyal