Deoli-Uniara: टोंक के राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ देवली के तत्वावधान में चल रहे समर कैम्प में गुरुवार को सभी शिविरार्थियों ने वर्चुअल रियलिटी और रोबोटिक साइंस की दुनिया को समझा. संघ सचिव द्वारका प्रसाद प्रजापत ने बताया कि प्रशिक्षक आईटी एक्सपर्ट सुनील मीणा ने शिविरार्थियों को वर्चुअल रियलिटी से अंतरिक्ष की सैर कराई. जहां बच्चों ने सूर्य के साथ साथ विभिन्न ग्रहों , चन्द्रमा और सम्पूर्ण आकाशगंगा को करीब से देखा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दक्ष प्रशिक्षक अनिल गौतम ने बताया कि रोबोटिक साइंस एक एडवांस टेक्नोलॉजी का विज्ञान है जो निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है. बच्चों ने वर्चुअल वर्ल्ड में प्रवेश कर ताजमहल , लालकिला , कुतुबमीनार धरोहरों को सजीव सा आभासित किया. विद्यार्थियों ने इस अनोखी दुनिया को आश्चर्यचकित होकर आनन्दपूर्वक महसूस किया. साथ ही रोबोटिक सर्किट निर्माण व रोबोट की कार्यप्रणाली को भी समझा.


ये भी पढ़ें- क्या महाराणा प्रताप ने एक भी युद्ध नहीं हारा?, जानिए सुखदेव सिंह गोगामेड़ी का क्या कहना है


शिविर में महाराणा प्रताप की जयंती पर उनकी प्रतिमा के समक्ष फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि भी दी गई. इस अवसर पर प्रभारी खेमराज मीणा ,दक्ष प्रशिक्षक जगदीश गुर्जर , संतोष वर्मा , दिव्यांश शर्मा , सुरभि सोनी भी उपस्थित रहे. शुक्रवार को शिविर में रोबोटिक साइंस , विजुअल इमेजिनेशन चेप्टर टू व आर्ट - क्राफ्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा.


Report- Purshottam Joshi