Tonk News: टोंक जिले के देवली उपखंड के पनवाड़ व आसपास के क्षेत्र में अत्यधिक बारिश होने के कारण पनवाड़ के चारों ओर नाले उफान पर हैं. पनवाड़ से जाने वाले सभी रास्ते बंद हो गए हैं. लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस वर्ष बारिश के मौसम में यह रास्ता लगभग पांच बार बंद हो चुका है.

 

ग्रामीणों ने बताया कि पनवाड़ में पढ़ने आने वाले बच्चे सेंड दिया वास चांदली दाता सावतगढ़ आदि क्षेत्रों से पढ़ने आते हैं. जिनकी पढ़ाई भी बाधित हो रही है. अत्यधिक बारिश होने से चारों ओर पानी भर गया, जिससे जानवरों को बाहर निकलने में दाना पानी चारा इत्यादि डालने में भी समस्या आ रही है. मच्छर अत्यधिक पनप रहे हैं. कई प्रकार की बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है.

 

ग्रामीणों ने पंचायत प्रशासन पर आरोप लगाया है कि गांव के चारों ओर खाल में एनीकट बना रखे हैं, जो अतिक्रमण की भेट चढ़े हुए हैं. ज्यादा पानी आ जाने से पूरा गांव टापू बन गया है. ग्रामीण अपने पशुओं को बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे हैं. प्रशासन ने अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया है. इस मामले में प्रशासन को कई बार अवगत करा दिया गया है,  लेकिन प्रशासन की बेरुखी से ग्राम वासियों एवं आने जाने वाले राहगीरों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

 

ग्राम वचन ने बताया कि ग्राम पनवाड़ में 15 लाख रुपए की लागत से पुलिया स्वीकृति हो गई है. जिसको भी विभाग का इस और कोई ध्यान नहीं है. ग्रामीणों का कहना है कि टू व्हीलर और फोर व्हीलर इस पानी में बंद हो रहे हैं. जिससे आवागमन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पनवाड़ सागर के जो रपट है. वह दो साइड में है, जिसमें से एक साइड की रपट को बंद कर दिया गया है और दूसरी साइड में पानी ज्यादा आ जाने के कारण पनवाड़ गांव में चारों ओर पानी ही पानी हो गया है. 

 


 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!