Udaipur: उदयपुर प्रवास पर आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हिरणमगरी सेक्टर 4 स्थित नारायण सेवा संस्थान पहुंचे. जहां उन्होंने संस्थान का अवलोकन कर दिव्यांग कृत्रिम अंग माप और वितरण शिविर का उद्घाटन किया.इस मौके पर सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है. जयपुर में बाबा आम्टे दिव्यांग विश्वविद्यालय खोलने की बजट में घोषणा की गई है. जहां इन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त होगी. वे अपने भविष्य को संवार सकेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों को टैक्स में भी कई तरह की राहत दी गई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम गहलोत ने यहां दिव्यांगों से बातचीत करते हुए उनका हौसला बढ़ाया. उन्होंने समारोह में कहा कि संस्थान में दिव्यांगों द्वारा कई विधाएं सीखी जा रही हैं. यह उनके भविष्य के लिए उपयोगी साबित होंगी. कृत्रिम अंग लगने से उन्हें आगे बढ़ने की उम्मीदें मिली हैं.   


मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में देश पोलियो मुक्त हो गया था. उन्होंने कहा कि विभिन्न हादसों में अंग गंवा चुके लोगों को संस्थान द्वारा सहारा दिया गया है. राज्य सरकार भी ऐसे संस्थानों और दिव्यांगों के कल्याण के लिए हमेशा तैयार है.


राजस्थानी गीत पर नृत्य की प्रस्तुति 


इस दौरान मुख्यमंत्री का रंगोली से चित्र बनाने वाली दिव्यांग जया महाजन को राज्य सरकार द्वारा स्कूटी देने की घोषणा की. कार्यक्रम में पोलियो ग्रस्त जगदीश पटेल ने व्हील चेयर के माध्यम से ‘धन्यवाद जननायक अशोक गहलोत, महंगाई से राहत दिलाई’ राजस्थानी गीत पर नृत्य की प्रस्तुति भी दी.


ये रहे मौजूद


इस अवसर पर राजस्व मंत्री रामलाल जाट, जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, संस्थान के संस्थापक कैलाश मानव, अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल सहित अन्य पदाधिकारी और दिव्यांगजन उपस्थित थे.


ये भी पढ़ें- RBSE 10th Result 2023: राजस्थान 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द आ रहा, rajeduboard.rajasthan.edu.in पर करें चेक


ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट