Dungarpur: डूंगरपुर जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण का रविवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर प्रारंभ किया गया. अभियान के तहत जिला कलेक्टर शुभम चौधरी शहर के पुराना अस्पताल पहुंची. इस दौरान कलेक्टर चौधरी ने नोनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का शुरू किया. इस मौके पर डूंगरपुर जिले के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर राजेश शर्मा और जिला प्रजनन, शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ॰ कान्तीलाल पलात भी मौजूद रहे. 
अभियान के तहत जिले में 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो कि प्रतिरक्षक खुराक पिलाई जा रही है. एक अप्रैल तक चलने वाले इस अभियान के लिए जिलेभर में 808 बूथ बनाए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 डॉक्टर राजेश शर्मा ने पल्स पोलियो कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया की स्वास्थ्य कर्मियों को अपने क्षेत्र मे शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने लक्षित बच्चों को दवा पिलानी है. कलेक्टर शुभम ने आम-जन से अपिल कि, की बच्चों को बूथ पर ज्यादा से ज्यादा लाकर पोलियो कि खुराक पिलाएं. पोलियो कि हर खुराक बच्चे के लिए आवश्यक है.


यह भी पढ़ें-  Chittorgarh: पुरानी पेंशन योजना लागू होने पर कर्मचारियों ने किया पूर्व विधायक जाड़ावत का अभिनंदन


 वहीं, इस दौरान जिला प्रजनन, शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ॰ कान्तीलाल पलात ने कलेक्टर को बताया कि अभियान के तहत जिले मे पल्स पोलियो के 808 बूथ बनाए गए हैं. जिससे दो लाख से अधिक बच्चों को पोलियो कि खुराक एक माह के भीतर पिलाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा. वहीं, उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो कार्यक्रम के अन्तर्गत पहले दिन शहर और गांव तक स्थापित किये गये बूथों पर पल्स पोलियो के खुराक पिलाई जा रही है.  28 फरवरी व 1 मार्च को बूथों पर खुराक पिने से वंचित रहे बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो कि खुराक पिलाने की व्यवस्था की गई है. 


Report- Akhilesh Sharma