Lakecity Udaipur ready for G- 20: देश में पहली बार आयोजित होने जा रही जी-20 की शेरपा बैठक की मेजबानी करने के लिए लेकसिटी उदयपुर पुरी तरह से तैयार हो चूकी है. पुरा शहर को दुल्हन की तहर सजाया गया है. जिसने इस खुबसुरत शहर की सुन्दरता को चार चांद लगा दिए हैं. वहीं जी 20 शेरपा बैठक के सफल आयोजन के लिए शनिवार को जिला प्रशासन और विदेश मंत्रालय से आए अधिकारियों के दलों ने अलग-अलग स्थानों पर तैयारियों का जायजा लेते हुए तैयारियों को अंतिम रूप दिया.


नायडू पहुंचे एयरपोर्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश मंत्रालय के जी 20 सचिवालय के संयुक्त निदेशक सचिव नगराज नायडू ने एयरपोर्ट पहुंचकर यहां पर विदेशी अतिथियों के लिए स्वागत के लिए पर्यटन विभाग, एयरपोर्ट और जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने यहां पर पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित किए गए विभिन्न फ्लेक्स लगाने, संगीत वादकों के खड़े रहने के स्थान चयन और स्वागत सत्कार के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जिला प्रशासन जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, गिर्वा एसडीएम सलोनी खेमका सहित एयरपोर्ट के अधिकारियों से चर्चा की.


कड़ी सुरक्षा के साथ सभी इंतजाम पूर्ण


इधर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशानुसार समस्त विभागीय अधिकारी अपने अपने दायित्व को अंजाम देने के लिए जुटे हुए हैं. शनिवार को कमिश्नर और कलेक्टर ने जी-20 बैठक के समय पर प्रारंभ करवाने सहित अतिथियों के आवास-प्रवास, भोजन, सुरक्षा, भ्रमण, आवागमन आदि इंतजामों पर शनिवार को संबंधित विभागीय आला अधिकारियों के साथ अलग-अलग चर्चा की गई और महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए.


प्रबुद्धजनों से रूबरू होंगे जी-20 शेरपा


जी-20 प्रथम शेरपा सम्मेलन का आगाज रविवार शाम को होगा. संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि लीला पैलेस में सायं डिनर से पहले विभिन्न देशों से आने वाले शेरपा प्रबुद्धजनों से सस्टेनेबल डेवलपमेंट से लेकर विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे. इस दौरान वे विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति अर्जित कर चुके व्यक्ति जैसे कलाकार, संगीतकार, शिक्षाविद, पर्यावरणविद, चित्रकारों से रूबरू होंगे और उनसे सस्टेनेबल डेवलपमेंट पर चर्चा करेंगे.


यह रहेगा पैनल डिस्कशन कार्यक्रम


प्राप्त कार्यक्रम अनुसार सर्वप्रथम सायं 5 बजे भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया जाएगा. 5:05 बजे स्पेशल एड्रेस (तीन मिनट का प्री-रिकॉर्डेड संदेश) प्रसारित होगा. इसमें यूएनसीटीएडी महासचिव एवं अर्जेंटीना की पूर्व विदेश मंत्री का संदेश प्रसारित होगा. शाम 5:15 बजे से पैनल डिस्कशन शुरू होगा जो 6:25 बजे तक चलेगा. इस दौरान पूर्व यूएन सहायक महासचिव लक्ष्मी पूरी, इकोनॉमिक एड्वाइजरी काउंसिल सदस्य संजीव सानयाल, सीईओ सीईईडब्ल्यू अनुराभा घोष, इकोनॉमिक पॉलिसी वाइस प्रेसीडेंट शमिका रवि एवं यूएन रेजिडेन्ट कॉर्डिनेटर क्षोमबी शार्प द्वारा प्रबुद्धजनों से चर्चा की जाएगी. मुख्य रूप से सतत विकास लक्ष्य एवं ससटेनेबाल डेवेलपमेंट पर फोकस रहेगा। क्लॉज़िंग रिमार्क क्षोमबी शार्प यूएन रेजिडन्ट कॉर्डिनेटर द्वारा दिया जाएगा.


24 घंटे मुस्तैद रहेगा राज्य आपदा प्रतिसाद बल


उदयपुर में जी-20 शेरपा बैठक आयोजन के मद्देनजर आपदा राहत और बचाव के लिए भी पुख्ता इंतजाम किये गये है. एसडीआरएफ कमांडेंट आईपीएस राजकुमार गुप्ता के निर्देशानुसार एसडीआरएफ के राजस्थान के डिप्टी कमांडेंट (प्रशासन एवं रेस्क्यू ऑपरेशन) गणपति महावर को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है. महावर 150 जवानों के साथ उदयपुर पहुंच चुके हैं और पिछोला झील स्थित नगर निगम की जेटी के पास अस्थाई कैंप बनाकर पर्यवेक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया है. उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पिछोला झील में आपदा राहत एवं बचाव कार्य के लिए एसडीआरएफ की उदयपुर संभाग स्थित कंपनी के अतिरिक्त भरतपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर से भी एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीमें उदयपुर में नियोजित की गई है. इस टीम में प्रशिक्षित रेस्क्यू बोट चालक दल, गोताखोर एवं तैराक जवानों को लगाया गया है. साथ ही जलीय आपदा से संबंधित विशिष्ट उपकरण भी तैयार रखे गए हैं. महावर ने बताया कि एसडीआरएफ की टीमें 24 घंटे लगातार कार्य करेंगी.


सिटी पैलेस में प्रवेश रहेगा बंद, 7 तारीख को कुंभलगढ किला रहेगा बंद


जी-20 शेरपा बैठक का आयोजन सिटी पैलेस के दरबार हॉल सहती आस-पास की सितारा होटल्स में होना है. ऐसे में सुरक्षा के मध्य नजर सिटी पैलेस में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. साथ ही 7 दिसम्बर को सभी देशों के शेरपा के कुंभलगढ जाने का कार्यक्रम है. ऐसे में वहा पर भी पर्यटकों और आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है.


शाही अंदाज में होगा मेहमानों का स्वागत


उदयपुर में आयोजित हो रही जी-20 समिट की प्रथम शेरपा बैठक में आने वाले विभिन्न देशों के शेरपा, राजदूत और वरिष्ठ प्रतिनिधियों का शाही अंदाज में पारम्परिक तरीके से स्वागत किया जाएगा. इसके लिए राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग ने जोर शोर से तैयारी पूरी कर ली है. शेरपा बैठक में आने मेहमानों के एयरपोर्ट पर स्वागत से लेकर 4 से 7 दिसम्बर को पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा. यह जानकारी पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने दी.


महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत


राठौड़ ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर मेहमानों को राजस्थान की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए उनका स्वागत मारवाड़ की पारम्परिक वेशभूषा में बीकानेर के रौबिले एवं महिला लोक कलाकार करेंगी. उदयपुर एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत करने के अलावा राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों से संबंधित ब्रांडिंग भी की गई है, जो मेहमानों के दिलों दिमाग पर राजस्थान के पर्यटक स्थलों एवं संस्कृति की अमिट छाप छोडे़ंगे.


ये भी पढ़ें- G20 Sherpa meet: दुल्हन की तरह सजाया जा रहा उदयपुर शहर, राजस्थान की कला संस्कृति की झलक देगी दिखाई


4 से 7 दिसम्बर की शाम को होगी राजस्थान की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां


उन्होंने बताया कि 4 से 7 दिसम्बर की शाम को पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा. बैठक के प्रथम दिन 4 दिसम्बर की शाम होटल लीला के शीशमहल में विश्व प्रसिद्व लंगा मांगणियार लोक कलाकार, गाजी खान रंगारंग प्रस्तुति देंगे। दूसरे दिन, 5 दिसम्बर की शाम को जगमंदिर पैलेस में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘कलर्स ऑफ राजस्थान‘ में प्रदेश के विभिन्न लोक कलाकार विदेशी मेहमानों का मन मोहेंगे. अगले दिन, 6 दिसम्बर की शाम को उदयपुर सिटी पैलेस के माणक चौक में भारत के विभिन्न कला शैलियों पर आधारित प्रस्तुति होगी. इसी प्रकार चौथे दिन, 7 दिसम्बर की शाम की सांस्कृतिक प्रस्तुति रणकपुर में होंगी.