Udaipur News: उदयपुर में श्रीमाली ब्राह्मण समाज संस्था मेवाड़़ की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ. इस मौके पर जस्टिस महेन्द्र दवे, इंटक प्रदेश अध्यक्ष जगदीशराज, समाजसेवी भगवती लाल दुर्गावत और गोपाल कृष्ण त्रिवेदी सहित कई लोग मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


अध्यक्ष दिग्विजय श्रीमाली ने समुचे मेवाड़ अंचल से बनाई गई कार्यकारिणी को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई और समाज हित में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिये प्रेरित किया. शपथ ग्रहण समारोह के बाद कार्यकारिणी की पहली बैठक टाइगर हिल स्थित श्री संस्कार भवन प्रांगण में आयोजित की गई.



कार्यक्रम का आयोजन माता महालक्ष्मी के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ हुआ. कार्यकारिणी की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय पारित किये गये. तो वहीं सामाजिक परंपराओं के निर्वहन में सुधार को लेकर लंबी चर्चा हुई. बैठक में प्री वेडिंग शूट में डाढ़ी रखने के बढ़ते चलन पर समाज के सभी सदस्यों से यह आग्रह किया गया कि प्री वेडिंग शूट शालीन परंपरागत वेशभूषा में ही किया जाए. साथ ही ऐसे फोटो जो सामाजिक स्तर पर अस्वीकार्य हों उनका सार्वजनिक प्रदर्शन प्री वेडिंग के रूप में नहीं करें. 


इसके अलावा समाज में मातृ शक्ति के निधन पर अंतिम संस्कार देह पर सूती वस्त्र धारण करवा के अंतिम संस्कार किया जाए और मृतक महिला को स्नान कराने की परंपरा महिलाओं द्वारा ही पूरी की जाये. महिला की मौत पर घर के अलावा सिर्फ पीहर पक्ष की साड़ी को ही स्वीकार्य किया जाना चाहिये. साथ ही पगड़ी दस्तुर के कार्यक्रम में भी ननिहाल और पीहर पक्ष की पाग ही स्वीकार हो. इन सुझावों को कार्यकारिणी के सदस्यों द्वारा सर्वसम्मत्ति से पारित किया गया.



समाज के अध्यक्ष दिग्विजय श्रीमाली ने बताया कि बैठक में श्रीमाली समाज मेवाड़ का परिवार परिचय ग्रंथ बनाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया. साथ ही आगामी दिनों में गरबा नृत्य और सामूहिक करवा चौथ व्रत उद्यापन का कार्यक्रम भी संस्था द्वारा उदयपुर में आयोजित करना तय किया गया. अध्यक्ष दिग्विजय श्रीमाली ने सभी समाज के लोगों से संस्कार भवन के निर्माण में तन मन धन से सहयोग के लिये भी आव्हान किया. सांस्कृतिक मंत्री जमनालाल श्रीमाली ने बैठक में सभी को फरवरी 2026 में उदयपुर में सामूहित यज्ञोपवित संस्कार आयोजन करने के बारे में भी जानकारी दी.


मेवाड़ की युवा ईकाई के अध्यक्ष प्रफुल्ल श्रीमाली ने बताया कि नवरात्रा में गरबा आयोजन में युवा टीम की पूरी सहभागिता रहेगी जिसे भव्य स्तर पर पहली बार आयोजित करने का प्रयास किया जायेगा. खेल मंत्री ने अक्टूबर माह में फील्ड क्लब में समाज की क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजन की जानकारी भी कार्यकारिणी के साथ साझा की.


समाज के प्रचार प्रसार मंत्री डॉ प्रमोद कुमार श्रीमाली ने बताया कि कार्यक्रम में विशेष आमंत्रित अतिथि जिला न्यायाधीश महेंद्र दवे, प्रदेश इंटक अध्यक्ष जगदीशराज, समाजसेवी भगवती लाल दुर्गावत एवं गोपाल कृष्ण त्रिवेदी रहें. महेन्द्र दवे ने कहा कि हमें भौतिक विकास के साथ-साथ वैचारिक विकास की ओर ध्यान देना चाहिए, हमें अपनी सोच का दायरा बढ़ाना चाहिए.



जगदीश राज श्रीमाली ने कहा कि पुरातन एवं आधुनिकता में समन्वय स्थापित करते हुए समाज को आगे बढ़ाने के प्रयास होने चाहिए. भगवती लाल दुर्गावत एवं गोपाल कृष्ण त्रिवेदी ने भी अपने विचार व्यक्त किए. इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष ओम शंकर श्रीमाली, उपाध्यक्ष सत्यनारायण श्रीमाली, रमेश श्रीमाली एवं गिरीश श्रीमाली, अरविंद श्रीमाली एवं संयुक्त महामंत्री भाव प्रकाश दशोत्तर द्वारा भी विचार व्यक्त किए गए. कार्यक्रम का संचालन महामंत्री दिनेश श्रीमाली द्वारा किया गया. बैठक के दौरान अध्यक्ष दिग्विजय श्रीमाली ने श्रीमाली ब्राह्मण समाज संस्था, मेवाड़ के प्रथम अध्यक्ष स्व.कन्हैयालाल जी त्रिवेदी एवं श्री संस्कार भवन ट्रस्ट के प्रथम अध्यक्ष स्व. विजय श्रीमाली को श्रद्धांजलि दी.