Udaipur News: उदयपुर के छाली गांव में बीते कुछ दिनों में एक के बाद एक तीन लोगों का शिकार करने वाला आदमखोर पैंथर आखिर आज आखिर वन विभाग के पिंजरे में कैद हो गया. इसके साथ ही ग्रामीणों में छाए पैंथर के आतंक का भी अंत हो गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल पैंथर ने 19 सितम्बर को जंगल मे बकरियां चराने गई किशोरी को अपना पहला शिकार बनाया था.  इसी दिन एक अन्य युवक पर भी पैंथर ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया था.  इसके बाद वन विभाग की टीम ने पैंथर को पकड़ने के लिए छाली गांव के आसपास पिंजरे लगा कर पैंथर को पकड़ने का रेस्क्यू शुरू किया. इस दौरन अगले दिन पैंथर ने खेत में काम कर रही महिला पर हमला कर उसे भी मौत के घाट उतार दिया था.


लगातार बढ़ रहे हमलों से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया ग्रामीण पैंथर को शूट करने की मांग करने लगे थे. मामले की गंभीरता को देखते हुए पैंथर को रेस्क्यू करने के लिए आर्मी के जवानों ने मोर्चा संभाला. ड्रोन के जरिए आर्मी के जवानों ने वन विभाग के कर्मचारियों के साथ पैंथर को ट्रेस करने का प्रयास किया.  लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी.  


इस दौरान विभाग ने गांव के आसपास के जंगल में 6 पिंजरो के साथ कैमरे भी लगाए थे, जिससे पता चला कक पैंथर ने जहां तीसरा शिकार किया था. बाईट दो दिनों से वहां उसका मूवमेंट बढ़ गया. इस पर विभाग की टीम ने वहां तीन अतिरिक्त पिंजरे ओर लगा दिए. आखिर आदमखोर पैंथर के साथ एक अन्य पैंथर वहां लगे दो अलग-अलग पिंजौर में कैद हो गया था. सुबह जब वनकर्मी वहां पहुंचे तो उन्हें दो अलग-अलग पिंजौर में पैंथर के दिखाई दिए.


इसके बाद ग्रामीण में खुशी की लहर छा गई. कुछ देर में बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर जमा हो गए. सूचना मिलने पर वनविभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्टर अरविंद पोसवाल, एसडीएम गोगुंदा नरेश सोनी, सीसीएफ सुनील, डीएफओ अजय चित्तौड़ा मौके पर पहुंचे. वन विभाग के अधिकारियों ने पकड़ में आए दोनों ही पैंथर को सुरक्षित बायोलॉजिकल पार्क स्थित रेस्क्यू सेंटर पहुंचाया. 


जहां पर चिकित्सक की टीम उनके स्वास्थ्य की जांच कर रही है. डीएफओ चित्तौड़ ने बताया कि पिंजरे में कैद हुआ एक पैंथर का हाल बेहद बुरा है. उसके कैनाइल दांत टूटे हुए थे. ऐसे पैंथर अपना प्राकृतिक शिकार नहीं कर पा रहा था. इसी कारण सम्भवतया उसने इंसानों को सॉफ्ट टारगेट के कारण अटैक करना शुरू कर दिया था. ऐसे में प्रबल संभावना है कि इसी बूढ़े पैंथर ने तीनों ही लोगों को मारा है.  कैंसर के स्वास्थ्य की जांच के बाद ही उन्हें फिर से जंगल में छोड़ने का निर्णय लिया जाएगा.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!