अधिक बार खाएं

दिन में तीन बार बड़े भोजन करने के बजाय, पाँच या छह छोटे भोजन लेने का प्रयास करें, इससे आपको बहुत अधिक पेट भरा हुआ या फूला हुआ महसूस किए बिना अपना कैलोरी सेवन बढ़ाने में मदद मिलेगी,

Oct 20, 2023

कैलोरी वाले पेय

आप अपने पेय में कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर, नट बटर, शहद या अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं.

पौष्टिक तरल पदार्थ पिएं

जल जलयोजन के लिए पानी आवश्यक है, लेकिन यह कोई कैलोरी प्रदान नहीं करता है, यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको ऐसे तरल पदार्थ पीने चाहिए जो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर हों, जैसे दूध, स्मूदी, शेक, जूस और सूप आदि.

व्यायाम

आपको वजन उठाने, पुश-अप्स करने या प्रतिरोध बैंड का उपयोग करने जैसे शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, ये व्यायाम आपको मांसपेशियों के निर्माण और स्वस्थ तरीके से अपना वजन बढ़ाने में मदद करेंगे.

वजन उठाया

व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन सभी प्रकार के व्यायाम वजन बढ़ाने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, दौड़ने या साइकिल चलाने जैसे एरोबिक व्यायाम बहुत अधिक कैलोरी ख़ार्च सकते हैं और आपके लिए वजन बढ़ाना कठिन बना सकते हैं,

नींद की कमी

नींद की कमी इन प्रक्रियाओं में बाधा उत्पन्न कर सकती है और आपके लिए वजन बढ़ाना कठिन बना सकती है, प्रति रात कम से कम सात से नौ घंटे की नींद का लक्ष्य रखें और सोने से पहले कैफीन, शराब या अन्य उत्तेजक पदार्थों से बचें।

पर्याप्त नींद

आपके शरीर को स्वस्थ होने और बढ़ने के लिए नींद आवश्यक है। जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर हार्मोन उत्पन्न करता है जो मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत को उत्तेजित करता है।

उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ

मेवे, बीज, सूखे मेवे, पनीर, एवोकाडो, जैतून का तेल, नारियल का दूध, मूंगफली का मक्खन और डार्क चॉकलेट सभी कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो स्वस्थ वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भी प्रदान करते हैं.

उच्च कैलोरी

उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ चुनें, कुछ खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से कैलोरी में उच्च होते हैं और आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं,

VIEW ALL

Read Next Story