ऐसे घर पर ही करें डालडा और आलू मिले घी की पहचान, जानें ये आसान टिप्स

Sneha Aggarwal
May 14, 2023

सस्ते में मिलता है मिलावटी घी

मिलावट कर घी बहुत ही सस्ते में तैयार किए जाते हैं, जिसे बेच मिलावटखोर काफी मुनाफा कमाते हैं.

नुकसानदायक

मिलावट वाला घी सेहत के काफी नुकसानदायक होता है, जिससे शरीर बनने के बजाए उसका उल्टा प्रभाव पड़ता है.

इन चीजों से तैयार होता है नकली घी

मिलावट वाला घी को तैयार करने के लिए खराब क्वालिटी का तेल जैसे हाइड्रोजेनेटेड तेल, डालडा, पिघला हुआ बटर, वेजिटेबल तेल का इस्तेमाल होता है. इसके साथ ही इसमें आलू और शकरकंद का भी यूज किया जाता है.

नमक

वहीं, नमक नकली घी को एक मिनट में पहचान सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच घी लें और फिर इसमें 1/2 चम्मच नमक के साथ एक दो बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड डाल लें और फिर इसे मिक्स कर लें. वहीं, 20 मिनट बाद इसे चेक करें, अगर घी का रंग लाल या कोई और रंग हो गया है, तो ये मलावटी घी है.

पानी

मिलावट वाले घी की पहचान करने के लिए एक गिलास में पानी लें और इसमें एक चम्मच घी डाल लें. वहीं, अगर घी पानी में तैरने लगे तो वह शुद्ध है और अगर घी पानी में मिक्स हो जाए या डूब जाए तो वह नकली है.

हथेली पर रगड़ें

असली और नकली घी की पहचान करने के लिए एक चम्मच घी लें और हथेली पर लगा लें. इसके बाद इसे लगभग 10-12 मिनट तक हथेली पर रगड़े.

घी में गंध

अगर घी में गंध नहीं है तो वह असली है क्योंकि घी की सुगंध काफी तेज होती है.

घी को उबालें

घी को असली या नकली पहचाने के लिए उसे उबालकर भी पहचान सकते हैं.

24 घंटें बाद बदलेगा रंग

इसके लिए आप सबसे पहले 3-4 चम्मच घी को बर्तन में निकाले और इसे उबालें. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए उसी बर्तन में 24 घंटें के लिए छोड़ दें. इसके बाद अगर घी का रंग पीला है और इसमें से कोई बदबू नहीं आ रही है, तो वह असली घी है.

VIEW ALL

Read Next Story