गर्मी से होती इरिटेशन

गर्मी का सीजन आते ही लोगों को ऐसी चीजें खाने का मन करता है, जिससे की उनका शरीर तो ठंडा रहे, साथ ही बॉडी भी हाइड्रेट हो. जब तेज गर्मी पड़ती है तो इंसान के अंदर इरिटेशन शुरू हो जाती है.

गर्मी में ये फल खाने चाहिए

तेज गर्मी के चलते जब तक लोग कुछ ठंडा न खा लें तब तक उसे राहत नहीं मिलती है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मी में आपको कौन से फल खाने चाहिए.

फालसा

फालसा के बारे में तो आप जानते ही होंगे. तेज गर्मी में अपने शरीर को ठंडा देने के लिए आप फालसे का सेवन कर सकते हैं. फालसा पेट की गर्मी को तो शांत करता ही है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट से जुड़ी कई समस्याओं को खत्म करता है.

आलूबुखारा

आलूबुखारे में इसामिन और सोर्टीबोल पाया जाता है. इसे खाने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है. साथ ही पेट की भी सफाई होती है. गर्मियों में आलूबुखारा खाने से गैस या फिर पेट फूलने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

तरबूज

तरबूज में डाईयूरेटिक पाया जाता है. यह बॉडी में यूरिन के फ्लो को ठीक करता है. तरबूज से लिवर डिटॉक्सिफाई होता है और अच्छे से काम करने लगता है. तरबूज खाने से शरीर को तो ठंडक मिलती ही है, इसके साथ ही पानी की कमी भी दूर होती है.

अंगूर

अंगूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इससे लिवर सेल्स हेल्थी रहते हैं और उनमें किसी तरह की सूजन नहीं आती है. गर्मियों में अंगूर शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरे को खाने से बॉडी में सफेद कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है. इससे इम्यून सिस्टम को मजबूत होता ही है, इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है. अगर आप गर्मियों में इन फलों का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर और दिमाग दोनों ही ठंडा रहते हैं. ये फल सेहत के लिए गर्मियों में काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story