अच्छी डाइट जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए इंसान का एक अच्छी डाइट लेना काफी जरूरी होता है. कुछ लोगों को रोटी खाना ज्यादा पसंद होता है तो कुछ लोगों को चावल खाना ज्यादा पसंद होता है.

Sandhya Yadav
Jul 25, 2023

चावल न खाने की सलाह

वहीं अगर कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो सबसे पहले उसे लोग यही सलाह देते हैं कि वह चावल से परहेज करे. कुछ लोगों का मानना होता है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है.

भोजन का एक जरूरी हिस्सा

लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल भोजन का एक जरूरी हिस्सा होता है, जो कि कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है. यह बात बहुत ही नॉर्मल है कि लोग चावल को मोटापे के साथ जोड़ते हैं लेकिन यह सही नहीं है.

पोषक तत्व

चावल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि बॉडी को फिट रखते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक चावल एक संतुलित और पौष्टिक आहार का हिस्सा माना जाता है.

शरीर को ऊर्जा मिलती

चावल लो फैट, लो शुगर, विटामिन बी और ग्लूटेन फ्री होता है. चावल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है.

पोषक तत्वों का खजाना

इसके साथ ही इसकी कुछ किस्में फास्फोरस मैंगनीज मैग्निशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों का खजाना होती हैं.

भोजन की मात्रा पर निर्भर वजन बढ़ना

बता दें कि किसी भी इंसान का वजन बढ़ना भोजन की मात्रा पर निर्भर करता है, ना की किसी अन्य वजह पर.

नुकसान

सभी खाद्य पदार्थ लगभग किसी न किसी तरीके से सेहत को फायदा पहुंचाते हैं लेकिन अगर आप इसका गलत मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो इसके आपको नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

उचित मात्रा में सेवन

सेहत के लिए चावल फायदेमंद होते हैं. इसमें कैलोरी होती है. मोटापे से बचे रहने के लिए आपको अपनी डाइट में उचित मात्रा में चावल शामिल करने चाहिए ताकि शरीर को उचित मात्रा में ही कैलोरी मिले.

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स के चलते कई सारे बीमारियों में चावल को खराब माना जाता है लेकिन अगर इसे सीमित मात्रा में सब्जियों के साथ खाते हैं तो इसके कई दमदार फायदे होते हैं.

रोज तेल संग न खाएं

हां, अगर चावल को तेल, घी, मक्खन या क्रीम जैसी चीजों के साथ रोजाना खाया जाए तो इससे इंसान का वजन तेजी से बढ़ जाता है. अगर आप मोटापे से बचे रहना चाहते हैं तो आपको चावल को केवल उबालकर सब्जी के साथ साधारण तरीके से खाना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story