राजस्थान

राजस्थान, सैलानियों के दिल की धड़कन है. राजा महारजाओं की कहानियों से लेकर उनकी राजशाही ठाठ बाट को देखने उसे करीब से जानने के लिए मरूधरा से शानदार जगह कोई नहीं. और जब यहां घूमना है तो यहां के बाजारों में घूमकर क्यों न यहां की खरीदारी का भी लुत्फ उठाएं.

Anamika Mishra
May 26, 2023

जौहरी बाजार , जयपुर

गहने महिलाओं का असली आभूषण माना जाता है. इसलिए अगर राजस्थानी आभूषण को गले का हार बनाना है तो जोहरी बाजार की गलियों को घूमना न भूले.इस बाजार में बेहतरीन कुंदन और पारंपरिक मीनाक्षी के आभूषणों मिल जाएगे.

हाथी पोल बाजार, उदयपुर

ये बाजार ट्रेडिशनल चीजों के लिए मशहूर है. अगर आपको आपने घर की सजावट के लिए हैंडमेड चीजें लेनी है तो आप यहां से ट्रेडिशनल पेंटिंग कुछ शो पीस भी खरीद सकते हैं.

पंसारी बाजार,जैसलमेर

अगर आपको राजस्थानी आउटफिट्स और फुटवियर का शौक है तो आप पंसारी बाजार से इन्हें ले सकते हैं.यहां आपको यह बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएंगे. यहां से आप कठपुतली भी ले सकते हैं.

सराफा बाजार, पुष्कर

सराफा पर्यटकों के बीच काफी मश्हूर है.यहां ट्रेडिशनल रेडीमेड आउटफिट्स, आर्टिफिशियल ज्वैलरी और कुछ ट्रेडिशनल चीजें मिलती हैं. यहां से आप अपनी जरूरत का सामान भी ले सकते हैं.

मनिहारों का रास्ता, जयपुर

महिलाओं के बीच ये मार्केट बहुत ही लोकप्रिय है. यहां लाख की चूड़ियां मिलती है. यहां से आप खूबसूरत लाख की चूड़ियां खरीद सकते हैं. यहां चूड़ियां होलसेल में भी बेची जाती हैं.

नेहरू बाजार,झोटवाड़ा

झोटवाड़ा के मोदीखाना में फिल्म कॉलोनी में है ये बाजार है, अगर आप कुछ सुंदर कपड़ों को खरीदना चाहते हैं तो इस बाजार में जा सकते हैं। यहां का आकर्षण पारंपरिक जूतियां हैं। इस बाजार में आपको ट्रेडिशनल जूतियां मिलेंगी , जो सूट और साड़ी पर कमाल लगती हैं.

अरावली बाजार, जयपुर

घर की सजावट करने के लिए आप इस बाजार से खूबसूरत सामान खरीद सकते हैं. ये एक ऑल इन वन मार्केट प्लेस है, जहां आपको हाई क्वालिटी रजाई से लेकर चादर और काफी सारा सामान मिल जाएगा.

सिरह देवरी बाजार

हवा महल घूमने जाते समय इस बाजार को एक्सप्लोर किया जा सकता हैं क्योंकि यह बाजार हवा महल के सामने ही लगता है. जूते, कठपुतलियां और राजस्थानी हैंगिग यहां से खरीद सकते हैं.

नई सड़क

यह जोधपुर में है. जिसे बंधेज और बधनी के लिए काफी मश्हूर है. आमतौर पर टाई और डाई के लिए यह जगह फैमस है , लेकिन अगर आपको सुंदर पगड़ी, चमड़े के सामान और हाथ से पेंट की हुई पेंटिंग, जीवंत साड़ियां पसंद है तो इस बाजार में जरूर आएं.

सदर बाजार, जैसलमेर

यह एक ऐसा बाजार है जहां आपको गहने, शॉल, लकड़ी के सामान, स्मृति चिन्ह आदि मिलेंगे.इस बाजार की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां सब कुछ थोक दर पर उपलब्ध है.

VIEW ALL

Read Next Story