अजकल पीरिड्स में करने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट आते हैं. इसके बावजूद भी महिलाएं पैड इस्तेमाल करना प्रेफर करती हैं. अगर आपको दाग की टेंशन या पैड में चेंज करने में प्रॉब्लम होती है, तो आप मेंस्टुरल कप का इस्तेमाल करें.

Zee Rajasthan Web Team
Sep 05, 2023

शुरुआत में मेंसटुअल कप इस्तेमाल करना मुशिकल हो सकता है, लेकीन इसकी आदत पड़ जाने पर फिर पैड का इस्तेमाल करना नहीं चाहेंगी. तो आइए मेंसटुअल कप के फायदे जानते है.

पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो के लिए आपको मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना चाहिए. यह पैड और टैम्पोन के मुकाबले ज्यादा ब्लड होल्ड करने में मदद करता है

किसी तरह का इंफेक्शन न हो इसके लिए आपको पीरियड्स के दौरान हर 6 घंटे में पैड बदलना चाहिए. कम से कम दिन में 3 बार पैड बदलने की सलाह दी जाती है. ऐसे में मेंस्ट्रुअल कप बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि आप इसका उपयोग कई बार कर सकती हैं.

बाजार में मिलने वाले पैड और टैम्पोन से अक्सर इंफेक्शन का डर बना रहता है. इसका कारण है कि यह प्रोडक्टस ब्लड को अब्जॉर्ब करते हैं, जबकि कप में ब्लड कलेक्ट होता है. इससे टॉक्सिक शॉक सिड्रोंम की समस्या नहीं होती है.

पीरियड्स के दौरान सबसे बड़ी समस्या और डर लीकेज का रहता है. इस समस्या से हर महिला को जूझना पड़ता है. खासतौर पर पैड के इस्तेमाल के बाद इसका खतरा बढ़ जाता है.

इसके लिए मेंस्ट्रुअल कप किसी वरदान से कम नहीं है. इसके उपयोग से आप दाग के निशान लगने के डर से निश्चिंत रहेंगी.

मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कैसे करें?

मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करने से पहले हाथ धोना न भूलें. इससे बैक्टीरिया के ट्रांसमिशन का खतरा रहता है.

पहले कप को फोल्ड कर लें. इसे अपने वेजाइन में धीरे-धीरे करके डालें फिर, कप सर्विक्स के थोड़ा सा नीचे होना चाहिए.

अब जब कप वेजाइना में डल जाए तब इसे हल्के से घुमाएं. ऐसा करने से कप वेजाइन में फिट हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story