पिपली एप्लिक

यह एक कटवर्क कढ़ाई है, जिसमें कपड़े के टुकड़ों को काटकर किसी भी आकार में मोड़ कर बनाया जाता है, इसे आइने और धागे के काम का भी उपयोग किया जाता है.

Nov 06, 2023

कांथा

यह एक चलने वाली सिलाई कढ़ाई जो पुराने कपड़ों, पारंपरिक रूप से पुरानी सफेद सूती साड़ियों की परतों पर फूलों, पक्षियों, जानवरों आदि के डिजाइन बनाने के लिए विभिन्न रंगों के धागों का इस्लेमाल कर बनाया जाता है.

ज़रदोज़ी

यह एक भारी धातु की कढ़ाई है जिसे मखमल, साटन और रेशमी कपड़ों पर डिज़ाइन बनाने के लिए सोने और चांदी के धागों का उपयोग किया जाता है, जिन्हें ज़री के नाम से भी जाना जाता है.

चंबा रुमाल

एक रूमाल कढ़ाई जो भगवान कृष्ण की वनस्पतियों, जीवों और पहाड़ी चित्रों से प्रेरित है इस डिजाइन को बनाने के लिए डबल साटन सिलाई का इस्तेमाल किया जाता है, यह कपड़े के दोनों किनारों पर किया जाता है.

आरी कढ़ाई

यह एक हुक कढ़ाई जिसमें कपड़े पर चेन सिलाई डिज़ाइन बनाने के लिए एक लंबी सुई का उपयोग किया जाता है, जिसे आरी कहा जाता है, यह चांदी या सुनहरे धागों से किया जाता है, जिन्हें ज़री कहा जाता है.

सूफ कढ़ाई

यह एक धागे की कढ़ाई है, जो कपड़े पर त्रिभुज के आकार को पैटर्न के रुप में बनाया जाता है जिसे "सूफ" कहा जाता है.

हीर भारत

यह एक धागे की कढ़ाई जो सूती या ऊनी धागों का उपयोग करके डिज़ाइन में छोटे - छोटे आइने के टुकड़ों का उपयोग करके बनाया जाता है.

गोटा पट्टी

यह एक कपड़े की एप्लिक तकनीक जो कपड़े पर पुष्प और ज्यामितीय डिजाइन बनाने के लिए सूती और धातु के कपड़े की धारियों का उपयोग कर बनायी जाती हैं, जिन्हें गोटा के नाम से जाना जाता है

डंका कढ़ाई

यह एक धातु की कढ़ाई जिसमें सोने और चांदी के धागों से कपड़े पर सुंदर पैटर्न बनाने के लिए सोने या चांदी के छोटे टुकड़ों का उपयोग किया जाता है

VIEW ALL

Read Next Story