चबाने और पचाने में आसान

ब्राजील नट्स को भिगोने से वे नरम हो जाते हैं और चबाने में आसान हो जाते हैं,भिगोने से नट्स में मौजूद कुछ जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को तोड़ने में भी मदद मिल सकती है, जिससे उन्हें पचाना और अवशोषित करना आसान हो जाता है.

Oct 20, 2023

फाइटिक एसिड में कमी

फाइटिक एसिड ब्राजील नट्स सहित कई पौधों के खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक यौगिक है, ब्राजील नट्स को भिगोने से फाइटिक एसिड की मात्रा कम करने और सेलेनियम, जिंक, आयरन और कैल्शियम जैसे खनिजों की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

निष्प्रभावी एंजाइम अवरोधक

एंजाइम अवरोधक ऐसे पदार्थ होते हैं जो पाचन एंजाइमों की गतिविधि में हस्तक्षेप कर सकते हैं और पोषक तत्वों के पाचन को ख़राब कर सकते हैं, ब्राजील नट्स को भिगोने से कुछ एंजाइम अवरोधकों को निष्क्रिय करने और वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

सक्रिय लाभकारी एंजाइम

एंजाइम जैविक उत्प्रेरक हैं जो शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को सुविधाजनक बनाते हैं, ब्राजील नट्स को भिगोने से नट्स में कुछ फायदेमंद एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद मिलती है, जैसे कि फाइटेज़, जो फाइटिक एसिड को कम कर सकता है और खनिज अवशोषण को बढ़ा सकता है.

विटामिन की मात्रा में वृद्धि

ब्राजील नट्स को भिगोने से नट्स में विटामिन की मात्रा भी बढ़ सकती है, विशेष रूप से विटामिन बी1 (थियामिन) और विटामिन ईविटामिन बी1 ऊर्जा चयापचय और तंत्रिका कार्य के लिए आवश्यक है, जबकि विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

ब्राजील नट्स को भिगोने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्तचाप और सूजन को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि भिगोने से नट्स में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों की मात्रा बढ़ सकती है.

मस्तिष्क की कार्यक्षमता में वृद्धि

ब्राजील नट्स को भिगोने से संज्ञानात्मक प्रदर्शन, स्मृति, मनोदशा और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर मस्तिष्क की कार्यक्षमता में भी वृद्धि हो सकती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि भिगोने से नट्स में सेलेनियम, मैग्नीशियम, तांबा, जस्ता और ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ सकती है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.

समर्थित थायराइड फ़ंक्शन

ब्राजील नट्स को भिगोने से पर्याप्त सेलेनियम सेवन प्रदान करके थायराइड फ़ंक्शन का समर्थन किया जा सकता है, सेलेनियम थायराइड हार्मोन और एंजाइमों का एक प्रमुख घटक है जो थायराइड फ़ंक्शन को नियंत्रित करता है, सेलेनियम की कमी से थायराइड विकार हो सकते हैं, जैसे हाइपोथायरायडिज्म, हाशिमोटो रोग, ग्रेव्स रोग और थायराइड कैंसर.

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा

ब्राजील नट्स को भिगोने से सफेद रक्त कोशिकाओं, प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं और एंटीबॉडी जैसी प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन और गतिविधि को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है,

VIEW ALL

Read Next Story