गर्मियों में खरबूजे

गर्मियों के मौसम में बाजारों में जहां एक तरफ तरबूज मौजूद होते हैं, वहीं दूसरी ओर खरबूजे भी लोगों को खूब पसंद आते हैं. गर्मियों के सीजन में अक्सर ही लोग खरबूजा खाते हैं.

Sandhya Yadav
May 26, 2023

नुकसानदायक

खरबूजा कई लोगों को ज्यादा पसंद होता है लेकिन अगर हम आपसे कहें कि खरबूजा सेहत के लिए नुकसानदायक होता है तो आप क्या कहेंगे?

इम्यूनिटी बूस्ट

दरअसल खरबूजे को खाने के बाद शरीर में ठंडक महसूस होती है. कहते हैं इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और पानी की कमी नहीं होती है.

समस्याएं

लेकिन कुछ लोग जरूरत से ज्यादा खरबूजा खाते हैं. इसके चलते उनके शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. ज्यादा खरबूजा खाने से क्या नुकसान होते हैं चलिए आपको बताते हैं-

डायबिटीज

जो लोग जरूरत से ज्यादा खरबूजा खाते हैं, उन्हें डायबिटीज की समस्या हो सकती है. खरबूजे के अंदर ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. इसके चलते शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है.

आंतों में इंफेक्शन

खरबूजे में फाइबर शुगर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इसे ज्यादा खाने से आंतों में इंफेक्शन हो सकता है और अन्य समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं.

हैजा

कई लोग खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए. खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हैजा का खतरा हो सकता है.

डाइजेशन समस्याएं

खरबूजे में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. अगर इसे जरूरत से ज्यादा खाया जाता है तो इससे पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. ज्यादा खरबूजा खाने से डायरिया और पेट खराब की समस्या भी हो जाती है.

सर्दी-जुकाम

खरबूजे की तासीर ठंडी होती है इसलिए जो लोग इसे जरूरत से ज्यादा खाते हैं, उन्हें सर्दी जुखाम और खांसी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

आंखों की परेशानी

कुछ लोगों की बॉडी अक्सर ही गर्म रहती है. उन्हें खरबूजा नहीं खाना चाहिए. इससे उन्हें आंखों से जुड़ी तकलीफ में हो सकती हैं.

पानी की अधिक मात्रा

खरबूजे में पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो लोग गर्मियों में ज्यादा पानी पीते हैं. वह घर खरबूजा भी खाते हैं तो उनके पैरों में सूजन और बॉडी में थकान जैसी दिक्कतें होने लगती हैं.

जरूरत से ज्यादा

अगर आपको भी ज्यादा खरबूजे पसंद हैं तो उन्हें जरूरत से ज्यादा ना खाएं नहीं तो आपको भी बताई गई समस्याएं हो सकती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story