सेहत को नुकसान

लोगों को पता होता है कि सिगरेट हो या बीड़ी, दोनों ही सेहत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन लत की वजह से लोग इसे छोड़ नहीं पाते हैं.

Sandhya Yadav
Jun 07, 2023

बुरा असर

सिगरेट या फिर बीड़ी, ना केवल पीने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है बल्कि उनके आसपास रहने वालों के लिए भी खतरनाक साबित होती है.

आसान उपाय

आज हम आपको सिगरेट या फिर बीड़ी को छुड़ाने की इतने आसान उपाय बताने जा रहे हैं कि इन्हें अपनाकर आप इस लत से छुटकारा पा सकते हैं.

ओट्स खाएं

जिन लोगों को सिगरेट या फिर बीड़ी की आदत है, उन्हें ओट्स खाना चाहिए. यह शरीर से हार्मफुल टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करते हैं. अगर इसे रोज खाया जाए तो स्मोकिंग की क्रेविंग काफी हद तक कम हो जाती है.

पानी-शहद

स्मोकिंग करने वाले लोगों को सिगरेट पीने की लत छुड़ाने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर रोज पीना चाहिए.

मुलेठी की दातुन

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी की दातुन को लेकर चबाना चाहिए. ऐसा करने से स्मोकिंग की क्रेविंग धीरे-धीरे कम होती जाती है.

मूली

जानकर हैरानी होगी कि किसी हुई मूली खाने से भी सिगरेट या फिर बिगड़ी की आदत को छुड़ाने में मदद मिलती है.

लाल मिर्च का पानी

अगर किसी को स्मोकिंग की क्रेविंग हो रही है तो उस समय एक गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च मिलाकर घोलें और फिर उसे पी जाएं. ऐसा करने से स्मोकिंग की तलब खत्म हो जाएगी.

मनपसंद काम

स्मोकिंग जैसी बुरी आदत से छुटकारा पाने के लिए अपने मनपसंद काम को करें. ऐसा करने से आपका स्ट्रेस दूर रहेगा और आप स्मोकिंग से भी दूर रहना पसंद करेंगे.

च्युइंग गम

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, स्मोकिंग की बुरी लत को छुड़ाने के लिए हर समय मुंह में कुछ ना कुछ चबाते रहना चाहिए. इसके लिए च्युइंग गम का पैकेट हमेशा पास में रखें. जब भी कभी सिगरेट पीने का मन करे तो इसे चबा लें.

बुरी आदतों से दूर

स्मोकिंग की बुरी लत से छुटकारा पाने के लिए उन चीजों से भी दूर रहना चाहिए, जो कि आपको स्मोकिंग के लिए ट्रिगर करती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story