लोकसभा चुनाव 2024

राजस्थान लोकसभा चुनाव में क्या BJP खेलने जा रही ये 'मास्टर स्ट्रोक'...?

Shiv Govind Mishra
Feb 09, 2024

राजनीतिक समीकरण

चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक पार्टियां तरह-तरह के समीकरण बैठाती नजर आती हैं. देश के सबसे बड़े चुनाव को लेकर भी यही देखने को मिल रहा है.

INDIA गठबंधन

जहां कांग्रेस की अगुवाई में INDIA गठबंधन लोकसभा में किस्मत आजमाने जा रहा है, तो वहीं, बीजेपी भी अपने सहयोगियों को इकट्ठा करने में जुटी हुई है.

बीजेपी-रालोद गठबंधन

इन दिनों उत्तर प्रदेश में बीजेपी-रालोद के गठबंधन की खूब चर्चा हो रही है. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है, कि इस गठबंध का असर UP से इतर, राजस्थान और हरियाणा सहित अन्य रोज्यों में भी देखने को मिल सकता है.

सियासी बिसात

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी समेत देश की तमाम पार्टियों ने सियासी बिसात बिछानी शुरू कर दी है.

समाजवादी पार्टी

राजनीतिक जानकारों का मानना है, कि इसी के चलते रालोद का समाजवादी पार्टी से अलग होना करीब-करीब तय माना जा रहा है. बताया जा रहा है, कि जल्द बीजेपी-रालोद के गठबंधन की खबरें सामने आ सकती हैं.

राजस्थान में दिखेगा असर

अगर बीजेपी-रालोद के बीच बात बन गई, तो इसका असर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब, हिमाचल और मध्य प्रदेश तक असर देखने को मिलेगा.

चौधरी चरण सिंह

माना जा रहा है, कि राजस्थान और हरियाणा में इस गठबंधन का सबसे बड़ा असर देखने को मिलेगा, क्यों कि यहां के जाट समाज में चौधरी चरण सिंह के प्रति खासा सम्मान है.

राजस्थान में जाटों की जनसंख्या

जानकारों का मानना है, कि राजस्थान में जाटों की जनसंख्या करीब 10 प्रतिशत है.

इन जिलों में जाटों का दबदबा

बताया जाता है, कि राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, चूरू, सीकर, नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़ और जयपुर समेत कई जिलों में जाटों की अच्छी तादाद है.

VIEW ALL

Read Next Story