पौधारोपण को लेकर राजस्थान सरकार का अजीब फरमान

Aman Singh
Aug 05, 2024

राजस्थान में पौधरोपण अभियान को लेकर प्रदेश सरकार का अजीबो-गरीब फरमान सामने आया है.

राज्य सरकार 7 अगस्त को हरियाली तीज के अवसर पर प्रदेश पर में पौधरोपण की शुरुआत करेगी.

सरकार ने इस अभियान के तहत एक करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. इस अभियान में आम लोगों को भी सरकार ने लक्ष्य दिए हैं.

पौधरोपण अभियान शुरू करने के लिए राजस्थान सरकार ने वाहन मालिकों को भी पौधारोपण करने को कहा है, इसमें बाइक, कार, ट्रैक्टर-ट्रक और बस मालिकों को पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है.

इसके साथ ही किसानों को खातेदारी की जमीन पर पौधे लगाने होंगे. औद्योगिक इकाई में जितने कर्मचारी काम करते हैं. उन कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से वहां पौधे लगाने होंगे.

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने पौधारोपण के लक्ष्य को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि बाइक चलाने वाले लोगों को पांच पौधे लगाने होंगे.

कार मलिक को 10 पौधे, ट्रक और बस मालिक को 20 पौधे, घर में एसी होने पर 50 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है

हालांकि शिक्षा मंत्री ने यह भी साफ किया कि हम लोगों से डंडे के बल पर पौधे नहीं लगवा सकते. लेकिन हम उनसे आग्रह करते हैं कि वो पौधारोपण करें.

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि बढ़ती गर्मी को रोकने और आम जनता की जान बचाने के लिए हरियाली तीज के मौके पर सघन पौधरोपण अभियान की शुरुआत की जा रही है.

इसमें शासन और प्रशासन जनता के साथ मिलकर राजस्थान को हरा भरा और कुशल बनने के लिए काम करेगा.

राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग को पौधरोपण के लिए 37 करोड़ का अतिरिक्त बजट जारी किया है.

इसके तहत प्राइमरी स्कूल को 15000, मिडिल स्कूल को 35000 और सीनियर सेकेंडरी स्कूल को 55000 रुपए का बजट देने का प्रावधान रखा गया है.

VIEW ALL

Read Next Story